पूस माह में ही होली के रागों से गूंजने लगी सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा, आप भी लीजिए बैठकी होली का आनंद

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

यहां देखें बैठकी होली का पूरा वीडियो

holy-ange-school
holi 1

ezgif-1-436a9efdef

अल्मोड़ा। संस्कृति और लोक कला का जिक्र आये और सांस्कृतिक नगरी का नाम न हो यह हो ही नहीं सकता, अल्मोड़ा में इन दिनों पूस की सर्द रातें जहां ठिठुरन पैदा कर रही है। वहीं अल्मोड़ा में कड़ाके की इस सर्दी में बैठकी होली की राग रागिनियां फूट रहीं है। पूस माह के पहले रविवार से अल्मोड़ा में बैठकी होली का आगाज हो गया है। निर्वाण राग के नाम से जानी जाने वाली इन होलियों का आयोजन अब रंगों की होली तक जारी रहेगा। लोगों ने परम्परा के अनुसार होली के दौरान एक दूसरे को गुड खिला कर कार्यक्रम का आगाज किया।

holi 2

पहाड़ में होली का आगाज हो गया है। यहां पूस माह के पहले रविवार से तीन महिने तक बैठकी होली का आयोजन होता है। जहां होली की राग रागनियों से खेलने के शौकीन लोग मार्च माह तक का इंतजार करते हैं वहीं संस्कृति से सरोबार अल्मोड़ा में दिसंबर से ही स्वर लहरियां फूटने लगी है। अल्मोड़ा सहित पहाड़ में तीन महिनों तक होली का गायन होगा।

holi 3

रविवार को रानीधारा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में अनेक राग आ​धारित होलिया गयी गई। होली रसिकों का कहना था कि अभी होलियों में आध्यात्म का पुट है। बसंत के बाद इसमें बासंतिक और श्रृगांर रस का सम्मिश्रण हो जाएगा और शिवरात्रि के बाद हास परिहास के साथ ही संगीतरस आधारित होलियां प्रस्तुत की जाने लगेंगी। यहां होली गायन में निर्मल पंत,चन्द्र शेखर पाण्डेय,हरीश कांडपाल, विजय जोशी, मनीष जोशी, दीप जोशी, राघव पंत, राजेन्द्र कनवाल, राजेन्द्र तिवारी आदि मौजूद थे।

holi 4

इधर अल्मोड़ा के त्रिपुरा सुन्दरी नव युवक कला केन्द्र के कक्ष में प्रारंभ हो गया। देर रात्रि तक चली इस बैठक होली मे नगर के होली रसिक एवं संगीत व संस्कृति प्रेमियों ने शास्त्रीय रागों पर आधारित होली गायन किया।

रविवार की रात्री त्रिपुरा सुन्दरी नव युवक कला केन्द्र के कक्ष में हुई बैठकी होली में रविवार को गणेश वंदना के साथ होली का गायन प्रारंभ किया गया। बैठक में होली गायन की शुरूआत राग काफी में अनिल सनवाल ने गणपति को भज लीजे होली गायन से किया। इसके बाद वरिष्ठ होली गायक अमरनाथ भटृट ने भव भंजन गुन गाऊ होली गायन किया । वहीं निर्मल पंत ने कृपा करो महाराज होली गायन कर बैठक में बैठे लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं युवा गायक दीप जोशी ने ऊचें भवन पर्वत पर बैठी होली प्रस्तुत की। इस दौरान कक्ष में बैठे अनेक संगीत प्रेमियों ने अपनी मधुर आवाज से गायन किया। इस दौरान तबले पर नवीन तिवारी, अशोक पांडे, दिनकर पांडे, प्रमोद कुमार ने संगत की। बैठक में तुषार कांत साह, ललित किशोर पंत, राघव पंत, प्रो अमित पंत, जितेश त्रिपाठी, शशि मोहन पांडे, प्रदुम्न जोशी, कुलदीप मेर सहित दर्जनों होली रसिक व संगीत प्रेमी मौजूद थे।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और  9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..

आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व  न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर  uttranews  को सब्सक्राइब करें…….

Joinsub_watsapp