shishu-mandir

बनबसा में भारत और नेपाल के बीच हुई अहम बैठक

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

अमित जोशी, टनकपुर सहयोगी। भारत और नेपाल के अधिकारियों के मध्य बनबसा एनएचपीसी सभागार में सौहार्दपूर्ण वातावरण में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में दोनों देशों की सर्वे टीम को भारत-नेपाल की सीमा रेखा को दर्शाने वाले पीलर 711 से 800 तक का तय मैडेड के आधार पर 26 मई तक सर्वे करने, टूट-फूट व क्षतिग्रस्त पीलरों को चिन्हित करने पर चर्चा की गई।

new-modern
gyan-vigyan

कंचनपुर (नेपाल) के सीडिओ (जिल्लाधिकारी) सुशील वैद्य एवं जिला कैनाली के सीडिओ (जिलाधिकारी) योगराज बोहरा ने कहा कि दोनों देशों की सर्वे को टीमों को कार्य आगे बढ़ाने तथा तय मैडेड के अनुसार पीलर संख्या 700 से कार्य करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सर्वे में जहां कोई समस्या आयेगी उसका सरलीकरण किया जायेगा और सुरक्षा सम्बन्धी समस्या आने पर दोनों देशों के अधिकारी आपसी बातचीत से उसका हल निकालेंगे और सर्वे टीम जो मंडेड दिया गया है उसे समय पर पूरा करेंगी। उन्होंने बताया कि सर्व टीमों को पीलर संख्या 700 से कार्य करने का मेंडेड पूर्व से निर्धारित है।

बैठक में जिलाधिकारी चम्पावत एसएन पाण्डे, कंचनपुर के सीडिओ( जिलाधिकारी) कैनाल के अधिकारियों, बार्डर प्रहरियों, खीरी, उधमसिंहनगर के अधिकारियों, वन विभाग, पुलिस, सर्व आफ नेपाल और भारत सर्व टीम ने सर्वे के सम्बन्ध में अपने आइडिया शेयर किये और जो 700 से 811 पीलरों के सर्वे का जो मैडेड टीमों को दिया गया है उसमें कोई समस्या आने पर अधिकारी आपसी टच में रहेंगे। उन्होंने कहा कि कार्य 26 मई तक होना है उसके बाद आपसी, संयुक्त बैठक में आगे के कार्यो पर निर्णय लिया जायेगा।

जिलाधिकारी चम्पावत ने कहा कि सर्वे में कोई दिक्कत न आये इसके लिए सर्वे टीम में प्रयुक्त वाहनों और सर्वे टीम की आईडी दोनों देशों के अधिकारियों को साझा/शेयर की जायेगी, जिससे कार्य करने में कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि सर्वे टीम समाधान पर पहुंचेगी और जो मैडेड दिया है उसे समय से पूरा करेगी और कोई समस्या आने पर आपसी बातचीत से उसका समाधान किया जायेगा।

नेपाल के मुख्य विकास अधिकारी योगराज बोहरा ने कहा कि क्षेत्र में हुए अतिक्रमण को चैक किया जायेगा और अतिक्रमण पाये जाने पर उचित कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि चार माह बाद क्लोजिंग मिटिंग होगी जिसमें सर्वे के साथ अन्य बिन्दुओं पर भी व्यापक चर्चा की जायेगी। उन्होंने कहा कि आपसी सहमति से तकनीकी सर्वे टीमों को पीलर 711 से कार्य करने का मैडेड दिया गया।

बैठक में एसीडीओ कैनाली मोहन चन्र्द जोशी सहित एसपी कमल प्रसाद एवं एसपी वीर सिंह, सीओ जनक, मोहनराज, लक्ष्मण प्रसाद, सुदर्शन सिंह, करन सिंह, एसपी कंचनपुर कैलाली सुदीप गिरी व मुकुंडा, विकास पांडे, संतोष पंडित, करन सिंह रावल, महादेव भट्ट, गणेश सिंह तथा भारत की ओर से पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, एनपीसी के जीएम पवन कुमार गुप्ता, डीएफओ पीलीभीत नवीन काण्डपाल, डीएफओ हल्द्वानी कुन्दन कुमार, एडीएम टीएस मर्तोलिया, एसडीएम खटीमा गौरव, एसडीएम पूर्णागिरि दयानन्द सरस्वती, तहसीलदार पीलीभीत रकेश कुमार, सीओ लखीमपुर राकेश कुमार सीओ पीलीभीत धरम सिंह, एसएसबी के सुविन्दर, एसडीएम पलिया पूजा यादव, ईई राजेश पुनेठा, तहसीलदार खुशबू पाण्डेय आदि उपस्थित थे।