यहां हुई आफत की बारिश (heavy rainfall),घरों में घुला मलवा

0
1066
heavy rainfall
heavy rainfall

Houses destroyed due to heavy rainfall

अल्मोड़ा , 24 जून 2020- हवालबाग के सिलंगिया में कल रात हुई बारिश (rain)आफत लेकर आई. तेज बारिश(rain) के कारण लोगों के घरों में मलवा व पानी घुस गया.लोगों का कहना है कि मनान कलेद ब्रहम पोखरी से सिलगिया निर्माणाधीन मोटर मार्ग का मलवा लोगों के घरों में घुस रहा है.

WhatsApp Image 2020 06 11 at 2.19.51 PM
https://uttranews.com/wp-content/uploads/2020/06/IMG-20200525-WA0035.jpg

कहा कि यह सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बन रही है.जिसका पूरा मलवा आवासीय घरों में और खेतों में गिर रहा है.
जिस कारण से कृषि का नुकसान हो गया है और आवासीय घरों के अंदर व गौशालाओं में व घरों के अंदर पूरा मलबा घुस गया है.

सिलंगिया निवासी व जिलापंचायत सदस्य महेश नयाल वे बताया कि बुधवार सुबह 4 बजे से ग्रामीणों ने पानी को जगह-जगह निकासी करके एक बहुत बड़े हादसे को रोका. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सड़क योजना में इस रोड का निर्माण हो रहा है इसमें जो सिलंगिया गांव है उसमें जहां जहां पर गधेरे हैं वहां पर कहीं पर भी स्कपर व कलमट का निर्माण नहीं किया गया है . जिस कारण से पूरा पानी आवासीय घरों में घुस रहा है.

ग्रामीणों का कहना है कि लगातार गांव वालों ने 10 या 12 बार संबंधित विभाग को लिखित व मौखिक रूप दिया उक्त स्थान पर स्कपर निर्माण व सुरक्षा दीवार की माग की है उसके बावजूद भी अभी तक आवासीय इलाकों में स्कपर वे सुरक्षा दीवार का निर्माण ना होना विभाग की लापरवाही को दर्शाता है.
ग्राम वासियो का कहना है कि 1 महीने के अंदर यहां पर स्कपर व सुरक्षा दीवार नहीं बनती है तो सभी ग्रामवासी आंदोलन को बाध्य होंगे.

जिला पंचायत सदस्य महेश नयाल ने बताया कि लगातार संबंधित विभाग को उक्त सड़क के संबंध में बताया गया कि यहां पर ग्राम सिलंगिया में एक जगह पूरी लैंडस्लाइड का खतरा है और वहां पर सुरक्षा दिवार का जल्द बनना जरूरी है.
कहा कि आवश्यक कार्य स्कपर व सुरक्षा दीवार का निर्माण ना होने से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है इसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी

बारिश में (rain) लोगों व जानवरों को सुरक्षित जगह किया शिफ्ट

सिलंगिया गांव में आज घरों में बारिश (rain) का पानी घुसने के कारण घरों में रह रहे लोगों को व पालतू जानवरों को उनके घरों से अन्य शिफ्ट किया गया. ग्रामीणों ने आज मिलकर उक्त स्थान पानी निकासी हेतु अस्थायी नाला बनाया, और संबंधित विभाग से मांग की कि अतिशीघ्र स्कपर व सुरक्षा दिवार बनाई जाय.

इस दौरान जिपं सदस्य महेश नयाल ग्रामीण राजेंद्र सिंह कुंदन सिंह जगदीश सिंह पूर्व प्रधान कमला देवी राकेश सिंह दिनेश सिंह गोपाल सिंह दीवान सिंह कुंदन सिंह मोहन सिंह पूर्व प्रधान गोपाल सिह रंजीत सिंह आदि मौजूद थे.

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

"https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Join WhatsApp & Telegram Group

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Telegram Channel ज्वाइन करें।
Join Now

अपील प्रिय पाठकों उत्तरा न्यूज शुभचिंतकों की मदद से संचालित होता है। यदि आप भी चाहते है कि खबरें दबाब से मुक्त हो तो आप भी इस मुहिम में आर्थिक मदद देकर भागीदारी करें। आपकी यह मदद वैकल्पिक मीडिया के हाथों को मजबूत करेगी। Click Here