अल्मोड़ा में होलीकोत्सव(HOLI MAHOTSAW) के पारंपरिक जुलूस में दिखी कुमांऊ की साझी संस्कृति

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

महिला कल्याण संस्था की ओर से निकाली गई सांस्कृतिक जुलूस(HOLI MAHOTSAW) में शामिल रही कुमांऊ भर की महिलाए

यहां देखें संबंधित वीडियो

ezgif-1-436a9efdef

अल्मोड़ा: 1 मार्च: महिला कल्याण संस्था की ओर से आयोजित होलीकोत्सव(HOLI MAHOTSAW) के दूसरे दिन रविवार को सांस्कृति जुलूस निकाला गया.

HOLI MAHOTSAW

must see it

यह जुलूस नगर के सिद्ध नौला से निकाला गया जो मुख्य बाजार होते हुए नंदादेवी मंदिर परिसर पहुंचा यहां होली प्रस्तुतिकरण की कुमांऊ स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

HOLI MAHOTSAW

इस कार्यक्रम में कुमांऊ की साझी संस्कृति दिखी, खड़ी होली, शिव बारात, कुमाऊनी बारात,झोड़े और कुमांउनी लोक संस्कृति से सरोबार झांकिया प्रस्तुत की गई. जुलूस में अल्मोड़ा नगर की 13 टीमों के अलावा कुमांभर की 18 टीमों ने भाग लिया। हल्द्वानी और नैनीताल से भी महिला होल्यारों की टीम इस कार्यक्रम में पहुंची थी.

HOLI MAHOTSAW

जुलूस में विभिन्न स्वांग और जागरुकता आ​धारित कार्यक्रम भी रखे गए थे. यातायात नियमों का पालन करने संबंधी सीख के साथ ही पर्यावरण और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम आधारित कार्यक्रमों का महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन किया.

HOLI MAHOTSAW

कार्यक्रम में महिलाएं विभिन्न पारंपरिक और होली वेश भूषा में शामिल रही। कई ने अनेक रूप भी रखे थे. कोई डाक्टर के वेश में दिख रहा था तो कोई शिव के रूप में नृत्य करती दिख रही थी। राधा—कृष्ण के रूप में भी रास—लीला भी भी आकर्षण का केन्द्र रहीं.

संस्था की अध्यक्ष रीता दुर्गापाल और सचिव पुष्पा सती ने बताया कि अल्मोड़ा और कुमांऊ की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

नंदा देवी परिसर में डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान व जिलापंचायत अध्यक्ष उमा सिंह बिष्ट भी मौजूद रही,उन्होंने महिलाओं के इस प्रयास की सराहना की और आयोजन की लिए सभी को बधाई दी. इस मौके पर विनीता शेखर, रमा जोशी,व्यापार मंडल उपाध्यक्ष अनीता रावत, लता बोरा, राधा बिष्ट सहित अनेक महिलाए शामिल थी.जुलूस के दौरान नगर व्यापार मंडल और व्यापारियों द्वारा महिला होल्यारों के लिए सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था भी की थी.

must see it

होलीकोत्सव( HOLI MAHOTSAW ) में बारिश ने भी डाला खलल

महिला कल्याण संस्था की कुमांऊनी होली गायन प्रतियोगिता में बारिश ने भी खलल डाला. नंदा देवी मंदिर परिसर में कार्यक्रम शुरु होती ही बारिश हो गई बावजूद होल्यारों का उत्साह नहीं डिगा. बाद में बारिश कम होते ही पुन:कार्यक्रम शुरु हो गया। बाजार से भी सैकड़ों लोग इस कार्यक्रम को देखने पहुंचे थे.

prakash ele 1
medical hall
awasiya vishvvidhyalaya

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..

आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp