पहाड़ में बढ़ रहा है हृदय रोग, अल्मोड़ा में आयोजित जांच शिविर में 10 रोगीयों को दी गई आपरेशन की सलाह,चयनित हृदयरोगियों में आठ बच्चे भी ​

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
mahipal
Screenshot-5

holy-ange-school

अल्मोड़ा। उत्तरायणा फाउंडेशन और नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के संयुक्त सहयोग से मंगलवार को पपरशैली स्थित उत्तरायणा अस्पताल में निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया गया।

ezgif-1-436a9efdef

shivir heart

इस शिविर में 128 रोगियों की जांच कर निशुल्क दवाओं का वितरण भी किया गया। रोगियों में 10 को तत्काल आपरेशन की सलाह भी दी गई। जिसमें 8 बच्चे भी हैं। इस दौरान एक बच्ची के परिजन शिविर की सूचना के आधार पर नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट दिल्ली भी पहुंच गई।

शिविर में सुबह से ही मरीजों की भीड़ रही। शिविर में वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. ओपी यादव ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। मरीजों का निशुल्क दवाएं भी वितरित की गई। डा. यादव ने बताया कि शिविर में जांच कराने पहुंचे अधिकांश मरीज डायबिटीज, कमर दर्द, हृदय रोग आदि से पीड़ित थे। उन्होंने बताया कि शिविर में 10 लोग हृदय रोगी से पीड़ित पाये गये, जिनको जल्द सर्जरी की जरुरत है। जिसमें 8 बच्चों का नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली में निशुल्क सर्जरी की जाएगी।

शिविर के संयोजक महिपाल पिलख्वाल ने कहा कि नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली कुमाऊं मंडल में कम से कम 20 बच्चों का निशुल्क करेगा। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. यादव जल्द ही पूरे कुमाऊं में टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों को सेवा देगे। शिविर में सांसद अजय टम्टा, डीएम नितिन सिंह भदौरिया, डीसीबी अध्यक्ष ललित लटवाल, पूर्व विधायक मनोज तिवारी, दिनेश पिलख्वाल, रेनू जोशी, दर्शन रावत समेत कई लोग मौजूद रहे। सांसद अजय टम्टा ने भी उत्तरायणा फाउंडेशन और एनएचआई के प्रयासों की सराहना करते हुए अपने स्तर से हर संभव मदद की बात कही। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने भी प्रशासन के स्तर पर पूर्ण सहयोग देने की बात कही।

उन्होंने सभी लोगों से बच्चों के रोग के मामले में सतर्क रहने की अपील करते हुए इस प्रकार के शिविरों का लाभ उठाने को कहा है।

यदि आप महिपाल सिंह पिलख्वाल से इस प्रकार की कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो कार्यअवधि में उनके मोबाईल नंबर— 9810601252 पर संपर्क कर सकते हैं।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और  9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..

आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व  न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर  uttranews  को सब्सक्राइब करें…….

Joinsub_watsapp