surendra jeena
baita bhakuni
pramod nainwal
Share Article

This school celebrated harela mahotsav in the service area, events organized

अल्मोड़ा,18 जुलाई 2020- हरियाली के प्रतीक हरेला महोत्सव(harela mahotsav) के दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

harela mahotsav

कोरोना महामारी के चलते विद्यालय बंद होने के बावजूद यहां के बच्चों और ग्रामीणों ने बचाव गाइड लाइन के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया.

harela mahotsav

विद्यालय के सेवित क्षेत्र में उत्तराखंड की संस्कृति के संरक्षण व बाल रचनात्मकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शिक्षक, विद्यार्थियों, और ग्राम वासियों ने कार्यक्रमों में भाग लिया. इस अवसर पर बच्चो ने हरेले पर चित्रकारी और निबंध लेखन का कार्य किया साथ ही वृहत दीवार पत्रिका का निर्माण किया.
इसके बाद सामुदायिक रेडियो स्टेशन कुमाऊवाणी (मुक्तेश्वर स्थित) के साथ रेडियो शो का आयोजन किया गया.

harela mahotsav

शिक्षक भाष्कर जोशी ने बताया कि बाल रचनात्मकता को बढ़ावा देने और पहाड़ी बोली को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सुमित खनी और खुशी खनी ने पहाड़ी भाषा में एक रेडियो शो प्रस्तुत किया जिसमें सुमित ने हरेले पर्व (harela mahotsav)के बारे कुमाऊनी बोली में बताया .

उन्होंने बताया कि विद्यालय में सामाजिक दूरी का पालन व covid 19 guidelines अनुसार ही अभिभावकों के साथ विभिन्न प्रकार के 22 पौधो का रोपण किया गया और उत्सव को कोरोनाकाल में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया
शिक्षक भाष्कर जोशी ने कहा कि विद्यालय ही संस्कृति के वाहक है,हम नये ज्ञान को तो आत्मसात कर रहे हैं पर पुरानी परिपाटियां,तीज- त्योहारों को तिलांजलि देते जा रहे हैं हम अपनी भाषा ,बोलियों को बोलने में शर्म करने लगे है ,अपने त्यौहारों को अब उतनी जीवटता से नहीं मनाते और उनके प्रति उदासीन ही रहते हैं ,इन्ही संदर्भों को ध्यान में रखकर harela mahotsav का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर दीपा देवी, माया देवी , कमला देवी ,निर्मला देवी, आनंदी देवी, बिशन सिंह, पान सिंह, दरवान सिंह, गणेश सिंह,एवम अन्य सज्जन उपस्तिथि रहे.

वीडियो अपडेट के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw


Share Article
vivekanand balika inter college
jagat singh bisht
pushkar singh bhaisora-1
ram singhh gaira-1
tanuja joshi
jagmohan rautela
gen obc association
kailash singh dolia
lait satwal
r.s.yadav
jkiy sikshak sangh redit
geeta mehra
sanjay vani
devendra bisht
navin bhatt
ukd
sachin arya
mohan chandra kandpal
umapati pandey
balbir singh bhakuni
uk karmik ekta manch
shekhar pandey
abhay kumar singh
vikas swayatt sahkarita
vidhya karnatak
sonu mobile
nitin-mobile