उत्तराखंड— कोरोना संक्रमित (Corona) व्यक्ति की मौत पर 1 लाख की मदद देगी सरकार, सीएम(CM) ने की घोषणा, पढ़ें पूरी खबर

UTTRA NEWS DESK
5 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

देहरादून, 05 जून 2020
उत्तराखंड में कोरोना(Corona)
संक्रमण से किसी व्यक्ति की मौत पर सरकार उसके आश्रितों को 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी. मुख्यमंत्री ने अफसरों के साथ बैठक के दौरान यह घोषणा की.

ezgif-1-436a9efdef

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat)ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश में कोविड-19 (Corona) की स्थिति की गहनता से समीक्षा की. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के कोरोना (Corona) संक्रमित की मृत्यु पर आश्रित को 1 लाख रूपये की सहायता राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री रावत ने कन्टेनमेंट जोन में गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये. कन्टेनमेंट जोन के बाहर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जाए तथा जो व्यक्ति इनका पालन न करें, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए. इसके लिए फील्ड सर्विलांस पर विशेष ध्यान दिया जाए.

शासन द्वारा अवमुक्त धनराशि ग्राम प्रधानों को निर्गत की जाए

सीएम रावत ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि क्वारेंटाईन सेंटरो में आवश्यक सुविधाऐं तत्परता से उपलब्ध करायी जाये. होम क्वारेंटाईन का मानकों के अनुरूप पालन हो रहा है या नहीं, इस पर लगातार आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाए. ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये क्वारेंटाईन केन्द्रो पर ग्राम प्रधानों से समन्वय के लिए आवश्यक कर्मचारियों की तैनाती तथा मॉनीटरिंग अवश्य की जाये. उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधानों के लिए शासन द्वारा जो धनराशि अवमुक्त हुई है, उसे तत्काल ग्राम प्रधानों को निर्गत कर दी जाये. उन्होंने कहा कि जिलों में कोरोना पोजिटिव मरीजो की भर्ती व उनके ईलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाते हुए प्रशिक्षित स्टाफ तथा आवश्यक उपकरणों एवं दवाईयों की भी व्यवस्था हो। गंभीर मरीजों को ही कोविड अस्पतालों के लिए रेफर किया जाये.
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में जन सहयोग बहुत जरूरी है. हमें लोगों को साथ लेकर ये लड़ाई लड़नी है. सख्ती और जागरूकता हमारे दो प्रमुख अस्त्र हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि जनहित में में कड़े फैसले लिए जा रहे हैं.

हफ्ते में दो दिन बंद रहेगा देहरादून

उन्होंने कहा कि शनिवार व रविवार दो दिन देहरादून में पूर्ण बंद कर सेनेटाइजेशन करवाया जाएगा. कोरोना (Corona)संक्रमण के मामलों को देखते हुए देहरादून की निरंजनपुर सब्जी मण्डी को बंद करते हुए जिलाधिकारी द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि फ्रंटलाईन वारियर्स की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए.

राशन की कालाबाजारी करने वालों हो सख्त कार्रवाई

सीएम रावत ने स्पष्ट निर्देश दिए कि राशन की कालाबाजारी की शिकायत नहीं आनी चाहिए. राशन की कालाबाजारी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि हर जरूरतमंद तक राशन पहुंचना चाहिए.

त्वरित रोजगार और आजीविका सृजन पर करें फोकस

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें त्वरित रोजगार और आजीविका सृजन के लिए खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य आदि को प्राथमिकता देनी होगी. हाल ही में किसानों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, इनका लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए. स्थानीय मांग का अध्ययन कर लिया जाए और उनकी आपूर्ति स्थानीय संसाधनों से ही पूरा कराए जाने की कोशिश की जाए. स्वयं सहायता समूहों और स्थानीय लोगों को किस प्रकार रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है, इस पर फोकस किया जाए. सभी जिलाधिकारी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से युवाओं को लाभान्वित कराएं. किसानों का बैंको व मार्केट से बेहतर तालमेल बनाये जाने के साथ ही क्वालिटी इनपुट और मार्केट उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए.

कोविउ—19 के लिए 686 करोड़ का बजट

सचिव वित्त अमित नेगी ने कहा कि कोविड-19 के लिए कुल 686 करोड़ रूपए का बजट उपलब्ध कराया जा चुका है. इसमें एनएचएम को 160 करोङ रूपए, चिकित्सा शिक्षा को 150 करोड़, एसडीआरएफ से स्वास्थ्य को 16 करोड़ रूपए, जिला प्लान में 150 करोड़ रूपए, डीएम फंड में 70 करोड़ रूपए, सीएम राहत कोष से 50 करोड़ रूपए और एसडीआरएफ से जिलाधिकारियों को 90 करोङ रूपए उपलब्ध कराए गए हैं. बजट की कोई कमी नहीं है.

वीडियो कांफ्रेंसिग में पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूङी, सचिव (प्रभारी) स्वास्थ्य डाॅ. पंकज कुमार पाण्डे सहित शासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, अपर आयुक्त संजय खेतवाल, संयुक्त निदेशक हाॅर्टीकल्चर बीसी तिवारी, संयुक्त निदेशक कृषि पीके सिंह आदि मौजूद थे.

Joinsub_watsapp