फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा: नकल गिरोह का सरगना (gangster) गिरफ्तार, 7 आरोपी अभी भी फरार

UTTRA NEWS DESK
5 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

देहरादून। बीते दिनों हुई फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा मामले में नकल कराने व युवाओं से ठगी करने वाले गिरोह के सरगना (gangster) सेंटर संचालक मुकेश सैनी को आज पुलिस ने उसके कोचिंग सेंटर से दबोच लिया है। आरोपी के पास से एक ब्लूटूथ, ईयर फोन, मोबाइल और अन्य दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। कोर्ट पेशी के बाद पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया है। इधर फरार चल रहे 7 अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस संभावित ठिकानों में दबिश दे रही है।

ezgif-1-436a9efdef
medical hall

एसएसपी डी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस ने प्रेसवार्ता में बताया कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (uksssc) और प्राविधिक शिक्षा परिषद में पेपर लीक कराने के साथ ही ब्लूटूथ के माध्यम से नकल कराई जाने की शिकायत पुलिस को मिल रही थी।

जांच के दौरान कोचिंग सेंटर संचालक मुकेश सैनी व उसके गिरोह के अन्य युवकों के नाम सामने आए थे। बीते दिनों सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस ​मुकेश सैनी व उसके गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी में जुट गई थी। शुक्रवार यानि आज मुकेश सैनी को पुलिस ने उसके कोचिंग सेंटर से दबोच लिया। कोर्ट में पेश करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया है। पुलिस गिरोह के अन्य आरोपियों की धरपकड़ में जुटी हुई है।

एसएसपी ने बताया कि गिरोह का सरगना युवाओं को परीक्षा में नकल कराने के लिए ईयर फोन और ईयर पिक डिवाइस का प्रयोग कराता था। ईयर पिक से परीक्षार्थी फोटो खींचकर आरोपी को भेजते थे। इसके बाद उधर से ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से पेपर साल्व करवाया जाता था। ब्लूटूथ के माध्यम से ये लोग मात्र दो घंटे में ही पूरा पेपर सॉल्व करवा देते थे। उन्होंने बताया कि मुकेश के पास जो ब्लूटूथ डिवाइस मिला है, उसकी बारीकी से जांच की जा रही है। ब्लूटूथ से कई अन्य जानकारियां मिलने की आशंका जताई जा रही है, जिसके आधार पर आगे की जांच की जाएगी।

पेपर व नकल कराने के एवज में मांगें थे 4 लाख रुपये


मंगलौर क्षेत्र स्थित कुआंहेड़ी निवासी आलोक ने पुलिस से शिकायत कर बताया था कि वह गुरुकुल नारसन स्थित ओजस्व कॅरियर इंस्टीट्यूट से परीक्षा की तैयारी कर रहा था। कोचिंग सेंटर के संचालक मुकेश सैनी ने बताया था कि वह 4 लाख रुपये में परीक्षा का पेपर उपलब्ध करा सकता है। साथ ही पास करवाकर नौकरी भी लगवा देगा।
इसी बीच मुकेश सैनी के दोस्त कपिल से उसकी मुलाकात हुई। कपिल ने भी बताया कि मुकेश ने उससे भी 4 लाख रुपये मांगें हैं और वह रुपये दे रहा है। झांसे में आकर उसने मुकेश को 1 लाख रुपये दे दिए थे। मुकेश ने बताया था कि परीक्षा से पहले उसे कॉलेज के बाहर ही पेपर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

ऐसे खुला मामला

आलोक ने पुलिस को शिकायत कर यह भी बताया था कि सेंटर संचालक मुकेश सैनी ने उसे कपिल को एक ब्लूटूथ डिवाइस देने की बात कही थी, जो वह उसे परीक्षा के दिन उपलब्ध करा देगा और ब्लूटूथ के जरिये पेपर हल करवा देगा। परीक्षा वाले दिन आलोक ज्वालापुर स्थित परीक्षा केंद्र के बाहर खड़ा था, लेकिन उसे पेपर और ब्लूटूथ उपलब्ध नहीं करवाया गया था। इस कारण उसकी परीक्षा भी छूट गई थी।

Teaching uplift

एसएसपी ने बताया कि मंगलौर पुलिस ने शिकायत के आधार पर गिरोह के सरगना मुकेश सैनी, निवासी ग्राम हरचंदपुर हाल निवासी गुरुकुल नारसन, कुलदीप राठी, गुरु वचन, हाकम सिंह जसोल निवासी उत्तरकाशी हाल निवासी ज्ञान आईएएस कोचिंग सेंटर, पंकज, अश्वनी, निवासी नारसन कलां, सुधीर, अशोक ग्राम बूढ़पुर जट्ट के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था।

बदली व्यवस्था लेकिन भर्ती परीक्षा में नहीं हुआ सुधार


समूह ‘ग’ पदों की भर्ती में पारदर्शिता (Transparency) और नकल रोकने के लिए व्यवस्था बदलने के बाद भी लिखित परीक्षाओं में सुधार नहीं हुआ है। पिछले तीन सालों में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भर्ती परीक्षा के सिस्टम में कई बदलाव किए हैं। लेकिन परीक्षा को फुलप्रूफ बनाने में आयोग की रणनीति कारगर साबित नहीं हुई है।

awasiya vishvvidhyalaya
prakash ele 1
metro restaurent

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp