shishu-mandir

फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा: दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज, उक्रांद व बेरोजगार महासंघ ने उठाए सवाल

UTTRA NEWS DESK
5 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून। उत्तराखंड में सरकारी भर्ती परीक्षाओं में लगातार धांधली के आरोप लग रहे है वह भी तब, जब प्रदेश की भाजपा सरकार अपने आप को जीरो टॉलरेंस की सरकार कहने से नहीं थकती। भर्ती परीक्षाओं में हो रही गड़बड़ियों से लाखों युवाओं की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा की ओएमआर सीट व प्रश्न पत्र सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद युवाओं में आक्रोश है। पेपर लीक करने के मामले में पुलिस ने सेंटर संचालक समेत दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

बीते रविवार यानि 16 फरवरी को हुई फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा सवालों के घेरे में आ गई है। उत्तराखंड बेरोजगार महासंघ व उत्तराखंड क्रांति दल ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाया है। बेरोजगार महासंघ ने मामले में आयोग के सचिव संतोष बडोनी को ज्ञापन सौंपा है।

उत्तराखंड बेरोजगार महासंघ के कमलेश भट्ट ने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन कैसे पहुंच गया और उम्मीदवार ने असली ओएमआर शीट की फोटो कैसे खींच ली, इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय प्रवक्ता सुनील ध्यानी ने आरोप लगाया कि सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चाहे जेई भर्ती का मामला हो या ऊर्जा निगम में हुई भर्तियों का आयोग से लेकर सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठते रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण की जांच होनी चाहिए।

इधर चयन आयोग ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ओएमआर शीट की प्रारंभिक जांच की। सामने आया कि उम्मीदवार हरबर्टपुर निवासी जसपाल शर्मा ने अपनी ओएमआर शीट की फोटो खींचकर व्हाट्सएप पर भेज दी थी।
आयोग कार्यालय में उपस्थित होकर जसपाल ने बताया कि चार बजे परीक्षा समाप्त होने के बाद मोबाइल फोन वापस कर दिए गए थे, लेकिन तब ओएमआर शीट जमा कराने का काम जारी था। इसी दौरान उन्होंने मोबाइल से फोटो खींच लिया था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दूसरी फोटो, जिसमें प्रश्न पत्र भी दिखाई दे रहा है। जिस मोबाइल से यह फोटो अपलोड की गई, वह स्विच ऑफ है।

सचिव, चयन आयोग संतोष बडोनी ने परीक्षा में धांधली के आरोप को गलत ठहराते हुए कहा कि आयोग ने तथ्यों के आधार पर मामले की जांच पुलिस साइबर सेल से कराने का निर्णय लिया है।

दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज

फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) द्वारा हरिद्वार जिले के कोचिंग संचालक समेत 2 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इस गिरोह में और लोगों के होने की भी आशंका जताई जा रही है।

दरअसल परीक्षा के दिन एसटीएफ टीम को एक गिरोह द्वारा पेपर लीक करने और पौड़ी, रुड़की आदि स्थानों पर कुछ अभ्यर्थियों को 5 से 8 लाख रुपए में उत्तर उपलब्ध कराए जाने की सूचना मिली। डीआईजी एसटीएफ रिधिम अग्रवाल के निर्देश में गठित टीमों द्वारा छानबीन शुरू की गई।

छानबीन में ओजस्व कैरियर कोचिंग सेंटर गुरुकुल नारसन, हरिद्वार के संचालक मुकेश सैनी अपने दोस्त पंकज और अन्य के साथ मिलकर परीक्षा के प्रश्न पत्र को आउट कर परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को मोबाइल के जरिए उत्तर सेट उपलब्ध कराने का पता लगा।

एसटीएफ ने देहरादून साइबर क्राइम थाने में कोचिंग सेंटर संचालक मुकेश सैनी और पंकज के खिलाफ धोखाधड़ी, आईटी एक्ट और अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि मुकेश सैनी के खिलाफ पूर्व में सरकारी पदों की भर्ती में प्रश्न पत्र आउट कराने के संबंध में मुकदमा दर्ज है।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1 Click here to Like our Facebook Page
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1 Click here to Like our Facebook Page