shishu-mandir

सराहनीय: जंगल में आग लगी देख दौड़ पड़ी महिलाएं वन विभाग के पहुचने से पहले ही आग पर पाया काबू

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read
IMG 20200218 WA0021
Screenshot-5

अल्मोड़ा: फायर सीजन शुरु हो गया है पहाड़ में इन दिनों जंगलों में आग लगने का दृश्य आए दिन दिखते रहता है , ऐसी स्थिति में कुछ लोग वन विभाग के कोसते हैं तो कुछ चर्चा करते नजर आते हैं. लेकिन समाज में ऐसे लोग भी हैं जो जंगल को आग से दहकता देख उसे बचाने दौड़ पड़ते हैं.

new-modern
gyan-vigyan
IMG 20200218 WA0020


शीतलाखेत क्षेत्र के स्याहीदेवी वन क्षेत्र में भी मंगलवार के दिन आग की लपटें दिखने लगी.

prakash ele 1
medical hall


अपने जंगल को आग की चपेट में देखकर क्षेत्र की महिलाएं और युवा वन विभाग का इंतजार किये बिना आग बुझाने निकल पडे़ और वन विभाग के कार्मिकों के पंहुचने से पहले ही आग पर काबू पाने में सफल हुए. यहां मातृ शक्ति ने एक बार फिर साबित कर दिया है अपने जंगलों को लेकर वह कितनी संवेदनशील हैं.

kaumari 1
pramod nainwal

पड्यूला गांव ताडी़खेत विकासखंड में ग्राम सभा सूरी का एक गांव है जहां महिला मंगल दल की महिलाएं पिछले कुछ सालों से अपने निकट के जंगलों को आग और नुकसान से बचाने में मेहनत कर रही हैं. इन महिलाओं ने बैठक में भी वनों को बचाने के लिए एक स्वर में खुद को आगे किया है..सभी ने हाथ उठाकर खुद आग बुझाने की पहल करने का संकल्प लिया है. हालांकि महिलाओं के पास फिलहाल आग बुझाने का कोई संशाधन नहीं है.


आज भी महिलाओं ने आग बुझाने में झांपे का सहारा लिया मगर भविष्य के लिए रैक की मांग की है.

लोगों का कहना है कि यदि महिलाएं सहयोग नहीं करती तो 6 किलोमीटर दूर से वन विभाग की टीम के पहुंचने तक आग बडे़ क्षेत्र में फैल सकती थी.

यह भी बताते चलें कि यह जंगल कोसी नदी के प्रमुख रिचार्ज जोन स्याही देवी शीतलाखेत के आरक्षित वन क्षेत्र की दक्षिणी भाग में है.


मंगलवार को आग बुझाने वालों में जीवन चंद,रमा देवी, विक्की, पवन कुमार, कुमारी विनीता, मीना देवी,गंगा देवी,चना देवी, अजय कुमार, हेम कुमार आदि शामिल थे.

metro restaurent

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें.
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1