shishu-mandir

किसानों (farmers)के काम की खबर,15 रुपये में कराएं एक नाली मंडुए की फसल का बीमा और पाए 789 रुपये का बीमा कवर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा:02 जून 2020— खरीफ की फसल का बीमा कराने के इच्छुक किसानों(farmers) के लिए यह खबर बड़े काम की है। अपनी फसल को बचाने के लिए आप मात्र 15 रुपया खर्च कर 789 रुपये का बीमा कवर पा सकते हैं.

प्रधानमंत्री कृषि बीमा के तहत कृषि विभाग खरीफ की फसल के दौरान किसानों (farmers)को अधिक से अधिक प्रधानमंत्री कृषि बीमा से जोड़ने का प्रयास कर रहा है.

बताते चले कि इस बीमा से पर्वतीय क्षेत्रों को आच्छादित करने के पीछे सबसे बड़ा लक्ष्य बरसात के दौरान फसलों को होने वाला नुकसान शामिल है, तेज बारिश के बीच कई बार किसानों की फसले बर्बाद हो जाती हैं. इसके अलावा ओले और अन्य मौसमी परेशानियां फसलों को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में किसानों (farmers)को बड़ी संख्या में इस बीमा अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है.

अल्मोड़ा की मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि जिले में अधिकांश किसानों से धान और मंडुवा के फसल की बीमा करवाया जा रहा है.

धान की फसल के लिए किसान को 21.55 रुपये प्रति नाली प्रीमियम जमा करना होगा तो मंड़ुवा के लिए 15.78 रुपये प्रति नाली के हिसाब से बीमा प्रीमियम राशि जमा करनी होगी.

किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए धान की फसल में 1077 रुपये तथा मंडुवा की फसल के नुकसान की भरपाई में 789 रुपये का बीमा कवर मिलेगा. उन्होंने कहा कि सभी ऋणी और अऋणी कृषकों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए न्याय पंचायत स्तर के अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं. उन्होंने किसानों से भी इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है.