Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

एक्जिट पोल—— नतीजों से पहले की नूराकुश्ती, पांच राज्यों में कांग्रेस को मजबूती, भाजपा एंटीइंकमबेंसी की चपेट में

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

डेस्क— छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के नतीजों में अभी वक्त है। 11 दिसंबर को परिणाम आएंगे। लेकिन एग्जिट पोल में संभावित चुनाव परिणामों का अनुमान लगाया गया है। नतीजों से पहले की इस नूराकुश्ती में में जो बात सामने आई है इनके अनुसार, राजस्थान में कांग्रेस को बढ़त है, वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर है, तेलंगाना की बात करें तो तेलंगाना राष्ट्र समिति फिर से सत्ता में वापसी करते हुए बताया गया है। हालांकि राजस्थान व छत्तीशगढ़ में नतीजों को लेकर एग्जिट पोल बंटे हुए नजर आये हैं।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और इस बार इन तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला रहा। वहीं तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में टीआरएस और मिजोरम में कांग्रेस के पास सत्ता है। तेलंगाना में टीआरएस, बीजेपी और प्रजाकुटुमी गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। उत्तर पूर्व के राज्य मिजोरम में बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही मिजो नेशनल फ्रंट आमने-सामने हैं।
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में पिछले चुनावों के मुकाबले वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। राजस्थान और तेलंगाना में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान में कमी दिखी है। चुनावों से पहले आए ओपिनियन पोल्स के अनुसार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांटे का मुकाबला है और बीजेपी को एंटी इंकमबेंसी का सामना करना पड़ रहा है।