shishu-mandir

लॉक डाउन (Lock Down) में ऑनलाइन योग (Online yoga) के गुर सीखा रहे कुमाऊं विवि के योग विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 02 मई 2020
कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल, योग विभाग के अध्यक्ष लॉक डाउन (Lock Down) में लोगों को घर बैठे ऑनलाइन योग करा रहे है. यही नही फेसबुक, व्हाटसअप व अन्य ऑनलाइन (Online yoga) के माध्यम से लोगों को घर बैठे विभिन्न रोगों का निदान योग द्वारा कैसे किया जाता है तथा अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं लोगों को इसका प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है.

saraswati-bal-vidya-niketan

डॉ. नवीन भट्ट वर्तमान में कुमाऊं विश्वविद्यालय, योग विभाग के अध्यक्ष है तथा उनकी योग पर 12 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित होने के साथ ही राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में अनेकों शोध पत्र प्रकशित हो चुके है.

लॉक डाउन में योग के छात्र-छात्राओं के साथ ही वह आम जनमानस योग के जरिये अपने शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखने के लिए विभिन्न योगासनों का वीडियो बनाने के साथ ही प्रतिदिन फेसबुक पर सुबह 6 से 7 बजे तक ऑनलाइन (Online yoga) आकर आमजन को रोग अनेक-चिकित्सा एक कार्यक्रम के तहत जागरूक किया जा रहा है.

अभी तक वह कई योगासन, प्राणायाम व योग के व्याख्यान के साथ ही प्रतिदिन नियमित आमजन को आकर्षक तरीके से योगाभ्यास कराते आ रहे है. योग विभाग के अध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट द्वारा लॉक डाउन (Lock Down) में लोगों को योग के प्रति जागरूक करने तथा विभिन्न यौगिक क्रियाओं के सिखाये जाने की लोगों ने प्रशंसा की है.

वहीं कुमाऊं विवि के परिसरों तथा राजकीय महाविद्यालय के योग विभाग के छात्र-छात्राएं भी इस मुहिम में जुड़ कर अधिक से अधिक इस अभियान में आम जन को जोड़ रहे है.