देवतपुर चौड़ा के ग्रामीणों ने मुआवजे के लिए किया प्रदर्शन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

कुंडल सिंह चौहान

पिथौरागढ़। नैनीसैनी के नजदीक देवतपुर चौड़ा  में बीते बृहस्पतिवार को पहाड़ से बोल्डर गिरने के कारण तीन परिवारों को नुकसान पहुंचा था। प्रभावित परिवारों ने शनिवार को गांव के लोगों के साथ कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर मुआवजा देने की मांग की। इस संबंध में उप जिलाधिकारी सदर को ज्ञापन दिया गया।

Screenshot-5

 

holy-ange-school

 पहाड़ से बोल्डर गिरने से तीन मकानों को पहुंचा था नुकसान

dewatpur chauda me gira bolder

ezgif-1-436a9efdef

देवतपुर चौड़ा में पहाड़ से गांव में गिरा था यही बोल्डर

पिथौरागढ़। बृहस्पतिवार की दोपहर पहाड़ से गिरे एक भारी बोल्डर के कारण एक मकान का एक हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था, जिस पर दिनेश कुमार के परिवार को रिश्तेदारों के यहां शरण लेनी पड़ी। इसके अलावा रमेश राम और स्व. गोविन्द राम के मकान व आंगन को भी क्षति पहुंची थी। गांव में बोल्डर गिरने के दौरान दहशत में भागी दो महिलाएं भी गिरकर घायल हो गईं थी। जिला अस्पताल में उपचार के बाद दोनों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

dewatpur me toota makakn

बृहस्पतिवार को पीड़ित परिवारों ने ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष रघुबीर सिंह, देवत के ग्राम प्रधान गणेश दयाल, अमित बम व अन्य ग्रामीणों के साथ कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। उन्होंने एसडीएम सदर एसके पांडेय को ज्ञापन देकर प्रभावितों को तत्काल मुआवजा देने की मांग की। एसडीएम पांडेय ने ग्रामीणों को आपदा राहत के तहत अहेतुक राशि के रूप में तत्काल 38 सौ रुपये प्रदान करने की बात की। उन्होंने कहा कि मकानों आदि को हुए नुकसान का मुआवजा एक-दो दिन में क्षति के आकलन के बाद दे दिया जाएगा। प्रदर्शन में वन पंचायत देवत की सरपंच प्रेमा बम, करन, देव सिंह, गिरीश बम सहित बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल थीं।

dewatpur me mkan par gira bolder

देवत क्षेत्र में सुरक्षा दीवार और वृक्षारोपण की मांग

देवतपुर क्षेत्र में पहले भी हो चुकी हैं पहाड़ से पत्थर गिरने की घटनाएं

पिथौरागढ़। वन पंचायत देवत की सरपंच प्रेमा बम ने ग्राम देवतपुर चौड़ा में पहाड़ से पत्थर गिरने की घटना के मद्देनजर वन पंचायत देवतपुर चैड़ा में जरूरी सुरक्षा दीवार तथा वृक्षारोपण की मांग करते हुए जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित किया। सरपंच का कहना है कि क्षेत्र में पहले भी पहाड़ से पत्थर गिरने और नुकसान की घटनाएं हो चुकी हैं, और भविष्य में भी इसकी आशंका बनी हुई है। उन्होंने एसडीएम के माध्यम से डीएम को दिये ज्ञापन में मांग की कि प्रभागीय वनाधिकारी पिथौरागढ़ के माध्यम से क्षेत्र में जल्द सुरक्षा दीवार लगाने तथा वृक्षारोपण करने की कार्यवाही की जाए।

Joinsub_watsapp