shishu-mandir

Corona virus: होम क्वारंटाइन (Home quarantine) में रखे 82 वर्षीय बुजुर्ग की मौत (Death), शव में पड़े कीड़े

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

लखनऊ, 12 अप्रैल 2020
उत्तरप्रदेश के बाराबंकी जिले में होम क्वारंटाइन (Home quarantine)
में अकेले रखे गए एक बुजुर्ग की मौत हो गई. क्वारंटाइन के दौरान किसी ने भी बुजुर्ग की सुध नहीं ली. घटना के पता चलने तक शव सड़ चुका था और उसमें कीड़े रेंगने लगे थे.

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तरप्रदेश सरकार तमाम दावे करते नहीं थकती, लेकिन दिल को दहला देने वाली इस घटना ने सरकार की पोल खोल दी.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक बाराबंकी जनपद के थाना मोहम्मदपुर खाला इलाके के गांव बढ़नापुर में शनिवार को होम क्वारंटाइन (Home quarantine) में रखे एक वृद्ध की मौत हो गई. मृतक के घर के पास से गुजरने पर दुर्गंध आने से लोगों ने इसकी जानकारी प्रशासन को दी. मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम व ग्रामीण भयंकर दुर्गंध के बीच किसी तरह मृतक के पास पहुंचे तो शव सड़ चुका था और शव व उसके आस पास कीड़ें रेंग रहे थे.

बताया जा रहा है कि बुजुर्ग मार्च में गुजरात से अपने गांव बढ़नापुर लौटा था. 22 मार्च को एहतियातन प्रशासन ने उसे होम क्वारंटाइन कर दिया था. बुजुर्ग का परिवार गुजरात में रहता है. बुजुर्ग अपने प्रपौत्र के मुंडन के सिलसिले में गुजरात से बाराबंकी आए थे.

बुजुर्ग को होम क्वारंटाइन (Home quarantine) करने के बाद एक आशा वर्कर उसके ​घर गई थी. जिसके बाद दूसरा नोटिस चस्पा करने के 4 अप्रैल को दोबारा आशा वर्कर बुजुर्ग के घर गई थी. नोटिस चस्पा होने के बाद ग्रामीणों ने भी बुजुर्ग के घर जाना बंद कर दिया. किसी ने भी बुजुर्ग की सुध नहीं ली. इस दौरान किसी को भी बुजुर्ग की मौत की भनक तक नहीं लगी.

इस घटना को देख लोगों का हृदय दहल उठा. एक ओर सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए तमाम दावे कर रही है लेकिन अकेले होम क्वारंटाइन (Home quarantine) किए गए एक बुजुर्ग की सुध तक नहीं लेना और बुजुर्ग की मौत के बाद शव में कीड़े पड़ जाना, ऐसे में सरकार व प्रशासन पर सवाल उठना लाजमी है.

फिलहाल प्रशासन की ओर से आनन-फानन में शव दफना दिया गया है और मृतक के कोरोना सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए है. एहतियातन पूरे गांव को सील कर सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है.