uru biology
surendra jeena
baita bhakuni
pramod nainwal
Share Article

computer-science-graduation-programs-of-uru-almora

भारत पूरी दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ डिजिटल केंद्र बनता जा रहा है जहां सभी चीजें ऑनलाइन हो रही हैं। इस डिजिटल युग में Computer Security, Internet of Things तथा Cloud computing के क्षेत्र में अपनी नई पीढ़ी को भविष्य की मांग के अनुसार युवा पेशेवर बनाने के लिए अल्मोड़ा स्थित उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय अनेक रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का संचालन कर रहा है।

विश्वविद्यालय द्वारा संचालित B.Sc. (Cyber Security), B.Sc. (Cloud Computing), B.Sc. (Internet of Things) ऐसे ही प्रमुख स्नातक पाठ्यक्रम है जो पूरी दुनिया की जरूरत के साथ ही भविष्य की मांग के अनुरूप बनाया गया हैं। विश्वविद्यालय में Computer Science पाठ्यक्रम के संचालक संजय तिवारी बताते हैं कि कंप्यूटर विज्ञान भारत सहित पूरे विश्व के नागरिकों के जीवन स्तर के शोध एवं भविष्य की मांग का विशाल क्षेत्र बन गया है।

uru biology

Cybersecurity इंटरनेट से जुड़े सिस्टम की सुरक्षा है, जिसमें साइबर हमलों से हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और डेटा शामिल हैं। साइबर सिक्युरिटी डिजिटल हमलों से सिस्टम, नेटवर्क और प्रोग्राम की रक्षा करने का अभ्यास है। यदि आप साइबर सिक्युरिटी की बुनियादी बातों को समझने के इच्छुक हैं और आपके पास पहले से ही सिक्युरिटी क्षेत्रों की अच्छी समझ है, तो आप ऐसे करियर में रुचि रख सकते हैं जिसमें आभासी सिक्युरिटी शामिल हो।

Internet के माध्यम से कंप्यूटर आधारित सुविधाओं को प्रदान करना Cloud Computing कहलाता है। इन सर्विसेज में networking, data storage, servers, database और software जैसे Computing resources शामिल है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो अगर आप data को local storage device के बजाय cloud-based storage पर store करके access करते है, तो उसे क्लाउड कम्प्यूटिंग कहेंगे।

आज पूरा दुनिया इंटरनेट के माध्यम से जुड़ी हुई है। भौतिक वस्तुओं, जगहों तथा इंसानों को आपस में किसी नेटवर्क पर जोड़ना ही Internet of things कहलाता है। इसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करके मशीनों को आम आदमी द्वारा प्रयोग किया जाता है।

साइबर सिक्युरिटी, क्लाउड कंप्यूटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स ऐसे प्रमुख क्षेत्र है जो लगातार बढ़ रहे है। इन क्षेत्रों में हमेशा अधिक प्रोफेशनल्‍स की आवश्यकता होती है और इनसे संबंधित अन्य क्षेत्रों में भी विभिन्न प्रकार की नौकरियों की संभावना होती है।

पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु आवश्यक योग्यता/फीस आदि-

गणित विषय के साथ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण कोई भी व्यक्ति इन 3 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकता है। पाठ्यक्रम में सेमेस्टर सिस्टम लागू है। राज्य सरकार द्वारा प्रति सेमेस्टर (6 माह) हेतु कोर्स फीस 15 हजार निर्धारित है। SC/ST/OBC/BPL श्रेणी से संबंधित छात्रों को सेमेस्टर फीस में 25 % छूट भी प्रदान की जाती है। विश्वविद्यालय में छात्रों को सभी प्रकार भी आवश्यक छात्रवृत्ति की सुविधा भी उपलब्ध है।

kitm

ऐसे करें आवेदन-

आप उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के परिसर पांडेखोला अल्मोड़ा मे व्यक्तिगत रूप से आकर, ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके click here to download admission form या 94107 33909 नंबर पर संपर्क कर पाठ्यक्रम हेतु आवेदन कर सकते हैं।

अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-

MIt14t_l1gBIw


Share Article
vivekanand balika inter college
jagat singh bisht
pushkar singh bhaisora-1
ram singhh gaira-1
tanuja joshi
jagmohan rautela
gen obc association
kailash singh dolia
lait satwal
r.s.yadav
jkiy sikshak sangh redit
geeta mehra
sanjay vani
devendra bisht
navin bhatt
ukd
sachin arya
mohan chandra kandpal
umapati pandey
balbir singh bhakuni
uk karmik ekta manch
shekhar pandey
abhay kumar singh
vikas swayatt sahkarita
vidhya karnatak
sonu mobile
nitin-mobile