बागेश्वर पहुंचे सीएम त्रिवेन्द्र ने डेढ़ अरब की योजनाओं का लोकापर्ण शिलान्यास,बागेश्वर को मिला बिजली का जीआईएस उपसंस्थान

Newsdesk Uttranews
8 Min Read
bagesw
Screenshot-5

बागेश्वर सहयोगी: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को बागेश्वर जिले में किया एक अरब 58 करोड़ 06 लाख 01 हजार की लागत वाली 44 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

मुख्यमंत्री ने 132/33 केवी विद्युत उपसंस्थान का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह कुमाऊँ मंडल का पहला बड़ा उपसंस्थान है. इसके बनने से अब बिजली की समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी. उन्होंने कहा की इस आधुनिक उपसंस्थान को देहरादून से भी संचालित किया जा सकेगा.

bage 2

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अल्मोड़ा प्रशासन एवं एनआईसी द्वारा विकसित जागेश्वर मंदिर प्रबन्धन समिति के पोर्टल का उद्घाटन करते हुए कहा कि मार्च में सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं और सरकार द्वारा उत्तराखंड में सन्तुलित विकास पर जोर दिया जा रहा है-


मुख्यमंत्री त्रिवेंद सिंह रावत तथा परिवन मंत्री यश्पाल आर्या ने बिलौना में रोडवेज बस अड्डे का उद्घाटन कर दिल्ली के लिए दो बसों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया. इसके बाद उन्होंने बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के लिये 1 अरब 26 करोड़ 41 लाख 03 हजार की लागत वाली 26 योजनाएं तथा कपकोट विधानसभा क्षेत्र के लिये 31 करोड़ 64 लाख 98 हजार की लागत वाली उर्जा विभाग, पेयजल, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, वन विभाग, शिक्षा विभाग, पूर्ति विभाग, परिवहन विभाग, सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा और नगर विकास की 18 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष शिव सिंह सहित विधायक चंदन राम दास, विधायक बलवंत सिंह भौर्याल तथा कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से मुख्यमंत्री त्रिवेंद सिंह रावत तथा परिवहन मंत्री यशपाल आर्या का स्वागत किया.

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा भारतीय जनता पार्टी की विकास की नीति के चलते राज्य में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओं की लिमिट है, हमको स्वरोजगार की ओर जाना होगा। उन्होंने लोगों से क्लस्टर खेती पर ध्यान देने के सांथ ही मार्किट वेल्यू वाले सेब, आड़ू कीवी फलों का उत्पादन करने की अपील की।

उल्लेखनीय हैं कि जनपद बागेश्वर में निर्मित 132/33 केवी जीआईएस कुमांऊ की प्रथम उपसंस्थान हैं.उपसंस्थान के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा इस बात पर बधाई दी गयी कि जनपद बागेष्वर का यह उपकेंद्र एक अनुरक्षण उपकेंद्र हैं जिसे रिमोर्ट कंट्रोल तकनीक से जोड़ा गया है, जिससे ने केवल बागेश्वर से बल्कि देहरादून से भी कंट्रोल किया जा सकेगा. इस अत्याधुनिक तकनीक से यह भी पता चल सकता हैं कि जनपद के किस क्षेत्र में विद्युत तार टूटे हुए हैं जिनका तत्काल रूप में सुधारीकरण किया जा सकेंगा. उन्होंने कहा कि इस संस्थान के ऊर्जाकृत हो जाने से 132 केवी उपकेंद्र अल्मोंडा की अधिभारिता कम होगी साथ 33 केवी लाईनों की लंबाई कम हुई हैं, जिससे वर्षा एवं बर्फबारी के कारण बे्रक डाउन में भी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि इसके संचालित होने से जनपदवासियों को लो-वोल्टेज से भी निजात मिलेगी साथ ही 24 घंट बिजली उपलब्ध हो पायेगी.
इसके पष्चात मुख्यमंत्री द्वारा जनपद में नवनिर्मित बस अड्डे का भी शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री एवं परिहवन मंत्री यशपाल आर्या द्वारा बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

जागेश्वर धाम की बेबसाईट का भी किया शुभारंभ


मुख्यमंत्री द्वारा जनपद अल्मोड़ा के जागेष्वर धाम की एनआईसी एवं अल्मोड़ा प्रषासन द्वारा विकसित की गयी जागेष्वर मंदिर प्रबंधन समिति के पोर्टल का भी उद्घाटन किया. उल्लेखनीय हैं कि इससे श्रृद्धालओं को आनलाईन दान देने, अपनी सुविधा के अनुसार पूजा करने की तिथि, मंदिर, समय व पूजारी घर बैठे ही तय करने में सुविधा होगी इसके साथ ही भण्डारे आदि के लिए आनलाईन बुकिंग की भी की सकेगी. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विगत तीन वर्षों से लगातार संतुलित विकास पर जोर दे रही हैं जिसमें दूरस्थ एवं पहाडी क्षेत्र का विकास करना सरकार की पहली प्राथमिकता हैं. उन्होंने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के फलस्वरूप आज उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय लगभग 1 लाख 98 हजार तक पहुंच चुकी हैं जिसे सरकार निरन्तर बढाने की दिषा में कार्य कर रही हैं। उन्होंने स्थानीय औषधियों एवं फलों की खेती करने पर भी बल दिया. साथ ही बागेष्वर के कीवी उत्पाक कृषकों को बधाई देते हुए अन्य कृशकों से भी अपील की कि नई तकनीकि का समावेष करते हुए वे कीवी एवं सेब जैसे फलों का उत्पादन करें। उन्होंने कहा भारत में टन सेब की खपत के अनुरूप उत्पादन अतयंत नगण्य हैं अतः सभी को इस दिषा में सोचने की आवष्यकता हैं ताकि स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध हों और अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कपकोट के विधायक बलवन्त सिंह भौर्याल की मांग पत्र पर कहा कि सरकार वर्ष 2022 तक प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ने दिशा में कार्य कर रही हैं.

गरुड़ ब्लॉक में सभागार बनाने की घो​षणा की

सीएम ने विकासखंड गरूड में ब्लाॅक सभागार बनाने की भी घोशण की। मा0 मुख्यमंत्री द्वारा अल्मोड़ा जनपद के जागेष्वर मंदिर की पेयजल योजना, जटगंगा के उद्गम स्थल को विकसित, जोगष्वर धाम के प्रवेष द्वार आरतोला का सौन्दर्यकरण तथा मोक्ष दाह हरति षव दाह प्रणाली का निर्माण, सीवर लाईन का निर्माण करवाने की भी घोषणायें की।
इस अवसर पर परिवहन मंत्री यषपाल आर्या द्वारा जनपद बागेष्वर के लिए 5 बसों की संचालन की घोषणा की, जो बागेष्वर से दिल्ली एवं देहरादून आदि क्षेत्र के लिए संचालित की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य ध्येय सूबे के दूरस्थ एवं पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर से बेहतर यातायात सुविधायें उपलब्ध कराना हैं.

इस अवसर पर विधायक चंदन राम एवं बलवन्त सिंह भौर्याल द्वारा अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए अपने क्षेत्र के संबंध में विभिन्न मांग पत्र मुख्यमंत्री को प्रस्तुत किये.
जिलाधिकारी रंजना राजगुरू द्वारा मुख्यमंत्री जी का जनपद आगमन पर हैलीपैड में पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करते हुए अगवानी की.

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष शिव सिंह बिष्ट, पूर्व कैबिनेट मंत्री राम प्रसाद टम्टा, पूर्व विधायक शेर सिंह गढिया, अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देव, उपाध्यक्ष नवीन परिहार, अध्यक्ष नगर पालिका सुरेश खेतवाल, राज्य मंत्री शमशेर सतपाल, ब्लाक प्रमुख बागेष्वर पुष्पा देवी, गरुड़ हेमा देवी, कपकोट गोविन्द दानू, सचिव उर्जा राधिका झा, जिलाधिकारी अल्मोडा नितिन भौदरिया, महानिदेशक सूचना मेहरबान सिंह, पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल, प्रभागीय वनाधिकारी मंयक झा, मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0पंत, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, जिला विकास अधिकारी के0एन0तिवारी, उपजिलाधिकारी बागेष्वर राकेष चन्द्र तिवारी, गरूड जयवर्द्धन शर्मा, काण्डा योगेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सुरेश काण्डपाल द्वारा किया गया.

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..

आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp