shishu-mandir

सावधान: नंदादेवी मेले में हुड़दंग मचाया तो होगी कार्यवाही, शराबियों की धरपकड़ को पुलिस करेगी एल्कोमीटर का इस्तेमाल, एडीएम ने दिये आवश्यक दिशा—निर्देश

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

अल्मोड़ा। आगामी 1 से 8 सितंबर तक तक चलने वाले ऐतिहासिक पौराणिक नंदादेवी मेला को लेकर आज कलक्ट्रेट जिला कार्यालय में बैठक आहूत की गयी। एडीएम बीएल ​फिरमाल ने बैठक में मौजूद मंदिर समिति सदस्यों, पुलिस, प्रशासन, नगरपालिका तथा अन्य विभागों के अधिकारियों को मेले को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मेला अवधि में पॉलीथीन व गैस सिलेण्डर पूर्णरूप से प्रतिबन्धित रहेगा।
एडीएम ने कहा कि मेले में अधिकाधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सूचना विभाग, संस्कृति, गीत नाट्य एवं उत्तर मध्य सांस्कृतिक केन्द्र के टीमों द्वारा किया जायेगा। इसके लिए सभी विभागों को पत्र भेजने के निर्देश पूर्व में ही दिये गये थे। विद्युत, टेलीफोन विभाग सहित केबिल आपरेटरों को निर्देश दिये कि उनकी जो भी लाईनों के तार बाजार में झूल रहे हैं उनको ठीक कर लिया जाय इसकी व्यवस्था हेतु इन सभी विभागों, पुलिस, नगरपालिका के साथ उपजिलाधिकारी संयुक्त निरीक्षण करेंगे ताकि माॅ नन्दा के डोले को ले जाने में कोई परेशानी न हो। यह मेला आगामी 01 सितम्बर से 08 सितम्बर तक चलेगा। ​मेले का औपचारिक उद्घाटन 3 सितंबर को होगा। 01 सितम्बर को कुमाऊॅनी भाषण प्रतियोगिता एवं 02 सितम्बर को मंहेदी एवं एैपण प्रतियोगिता होगी। 03 सितम्बर को सांस्कृतिक जुलूस का आयोजन किया जायेगा। 04 सितम्बर को केले के खाम गैस गोदाम के पास शहीद पार्क से आमंत्रित होंगे उसी दिन महिला कार्यक्रम भी होंगे। 05 सितम्बर को प्रातः 6ः00 बजे केले के खाम डयोरी पोखर व बाजार होते हुए नन्दादेवी मन्दिर में ले जाये जायेंगे साथ ही झोड़ा कार्यक्रम कचहरी से एडम्स गल्र्स इण्टर कॉलेज तक होंगे। 06 सितम्बर को कुमाऊॅनी गायन प्रतियोगिता, 07 सितम्बर को महिला सांस्कृतिक जुलूस कचहरी से एडम्स गर्ल्स कालेज तक होगा। 08 सितम्बर को माॅ नन्दा व सुनन्दा की शोभायात्रा निकाली जायेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम एडम्स गल्र्स इण्टर कालेज में आयोजित होंगे जबकि रैमजे इण्टर कालेज में स्टाॅल लगाये जायेंगे। मेला अवधि में नगर की सफाई व्यवस्था करने के साथ-साथ मार्गो की मरम्मत एंव नालियों की सफाई के लिए लोक निर्माण विभाग व नगरपालिका को निर्देश देते हुए एडीएम ने कहा कि दोनों विभाग समन्वय स्थापित कर एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

मेला कमेटी के सदस्यों के अनुरोध पर निर्देष दिये कि नगर में नशेड़ियों की धरपकड़ हेतु एसडीएम व पुलिस प्रशासन द्वारा सघन अभियान चलाया जायेगा। अशां​ति फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। शराबियों को पकड़ने के लिए पुलिस एल्कोमीटर का इस्तेमाल करेगी। मेलावधि में बाजार में दोपहिया वाहन पूर्णरुप से प्रतिबन्धित रहेंगे। इस मेले का समापन 08 सितम्बर को डोला विर्सजन के साथ होगा। मेले के बारे में मेला कमेटी के अध्यक्ष मनोज वर्मा, मुख्य मेला संयोजक मनोज सनवाल, सचिव मन्दिर कमेटी, एलके पंत, सांस्कृतिक संयोजक तारा चन्द्र जोशी, किशन गुरुरानी, अनूप शाह, तारू जोशी ने अनेक बातों पर चर्चा की और कहा कि हम सभी का प्रयास होगा कि यह मेला शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो। अनुरोध किया कि मेला अवधि के दौरान निर्माण कार्य पर रोक लगायी जाय ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। मेला समिति के सदस्यों ने कहा कि मेले को सम्पन्न कराने के लिये 5 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ेगी। नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि मेले को भव्यता प्रदान करने के लिए नगरपालिका द्वारा पूर्ण सहयोग किया जायेगा। मेलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा ने मेले के लिए लोगों से सहयोगी की अपील की है। इस मौके प रीता दुर्गापाल, लता तिवारी, विद्या बिष्ट, मीना भैसौड़ा, राधा बिट, डॉ योगेश पुरोहित, विद्या कर्नाटक, खण्ड शिक्षाधिकारी पीएस जगपांगी, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान केएस खाती, जिला पूर्ति अधिकारी जगदीश वर्मा, भगवती परिहार, डॉ आरए दीक्षित सहित मेला कमेटी से जुड़े पदाधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

saraswati-bal-vidya-niketan