अपराधियों के बाद अब पुलिस जमीन, सम्पत्ति कब्जाने वाले माफियाओं के विरूद्ध करेगी कार्यवाही

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

देहरादून। विशेष अभियान चलाकर अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध बड़ी कार्यवाही के बाद अब उत्तराखंड पुलिस जमीन/सम्पत्ति कब्जाने एवं धोखाधड़ी करने वाले माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही करने जा रही है। अभियान चलाकर माफियाओं के विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत ठोस कार्यवाही की जायेगी।

ezgif-1-436a9efdef

अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने एवं अपराध नियंतत्रण हेतु डीजीपी अनिल के रतूड़ी के निर्देश पर प्रदेश भर में प्रचलित/रजिस्टर्ड गैंगों, वांछित अपराधियों, ईनामी अपराधियों, संगठित अपराधियों के विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही करने एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों की ग्रिडिंग करने को लेकर 1 नवंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 तक 3 माह का एक विशेष अभियान चलाया गया।

डीजी कानून एवं व्यवस्था, अशोक कुमार ने बताया कि अभियान के प्रारम्भ में प्रदेश में संगठित अपराध करने वाले कुल 43 गैंग निगरानी के अधीन थे। अभियान के दौरान समीक्षा करने पर 21 गैंग शान्त एवं निष्क्रिय पाये जाने पर खारिज किये गये। इसके साथ ही संगठित अपराध करने वाले अपराधियों के 9 नये गैंग रजिस्टर्ड कर निगरानी के अधीन किये गये। वर्तमान में कुल 31 गैंग के अपराधी निगरानी के अधीन हैं।

अभियान के अन्तर्गत इस आलोच्य अवधि के दौरान फरार इनामी अपराधियों के विरूद्ध भी ठोस कार्यवाही करते हुए कुल 95 इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। जघन्य अपराधों से सम्बन्धित 79 अपराधियों पर रेंज एवं मुख्यालय स्तर से इनाम की राशि बढ़ाई गई। जनपद देहरादून में 10, हरिद्वार में 36, नैनीताल में 10 एवं ऊधमसिंह नगर में 34 इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की गई। एसटीएफ द्वारा विभिन्न जनपदों के 9 इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की गई।

https://uttranews.com/bageshwar-tanakpur-raily-line-par-shanshay-ke-badal/

इसके अलावा विभिन्न अपराधों में वांछित चल रहे कुल 1035 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। 107 अपराधियों पर इनाम घोषित किया गया। 36 अपराधियों के विरूद्ध कुर्की की कार्यवाही की गई। देहरादून, हरिद्वार एवं ऊधमसिंहनगर में वांछित अपराधियों का काफी गिरफ्तारी हुई है। संगठित अपराध करने वाले 495 अपराधियों को अभियान में चिन्हित किया गया, जिसमें 168 सम्पत्ति सम्बन्धी, 47 शराब एवं 20 मादक पदार्थ (कुल 235) से सम्बन्धित अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही की गई तथा 61 अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही करने की कार्यवाही प्रचलित है।

डीजी अशोक कुमार ने कहा कि अभियान के दौरान प्रत्येक थाना क्षेत्र को शत-प्रतिशत सीसीटीवी कैमरों से कवर कर लिया जाए इसके प्रयास किए गए ताकि अपराध और अपराधियों पर नियंत्रण लगाया जा सके और अपराध को निपटारा करने में आसानी हो। अभियान के अन्तर्गत अभी तक जनसहयोग और सरकार के प्रयासों से कुल 3416 नये कैमरे लगवाये गये। उन्होंने बताया कि अभियान के बाद अब प्रदेश में लगभग 19 हजार सीसीटीवी कैमरे हो गये हैं।

डीजी कानून एवं व्यवस्था, अशोक कुमार ने कहा कि अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध बड़ी कार्यवाही के बाद जल्द ही जमीन/सम्पत्ति कब्जाने एवं धोखाधड़ी करने वाले माफियाओं के विरूद्ध अभियान चलाकर गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत ठोस कार्यवाही की जायेगी।


उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….

Joinsub_watsapp