अनदेखी: यहां सालों से पेयजल की मांग कर रहे ग्रामीण, महज आधा किमी की पेयजल लाईन नहीं बिछा पाया जिला प्रशासन

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

अल्मोड़ा। सरकारों व जिला प्रशासन की ओर से दूरस्थ गांवों की अनदेखी करना तो जगजाहिर है लेकिन जिला मुख्यालय से लगे गांवों के ग्रामीण भी अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए बार—बार जिला प्रशासन व अफसरों के चक्कर काट रहे है। बदले में ग्रामीणों को कार्यवाही के नाम पर सिर्फ कोरे आश्वासन दिए जा रहे है।

ezgif-1-436a9efdef

कुछ ऐसा ही हाल नगर से लगे बर्शिमी गांव का है। विकासखंड हवालबाग के अंतर्गत आने वाली इस ग्राम पंचायत की तोक धूरा में आज तक ग्रामीण पीने के पानी जैसे मूलभूत अधिकार से वंचित रखे गए है। अनदेखी का आलम यह है कि जिला प्रशासन ग्रामीणों के लिए महज आधा किमी की दूरी की पेयजल लाईन नहीं बिछा पाया।

दरअसल नगर से लगे करबला से तीन किमी की दूरी पर लोधिया कस्बा व इंटर कॉलेज के लिए पेयजल लाईन बिछाई गई है। लेकिन लोधिया से करीब आधा किमी की दूरी पर स्थि​त बर्शिमी गांव के तोक धूरा में ग्रामीणों के मांग के बावजूद भी जिला प्रशासन व विभाग आज तक पेयजल लाईन नहीं बिछा पाया है।

यहां के ग्रामीण सालों से पीने का पानी मुहैया कराए जाने को लेकर जिला प्रशासन, जल निगम व जल संस्थान समेत स्थानीय जनप्रतिनिधियों के चक्कर काट रहे है। लेकिन हर बार उन्हें कोरे आश्वासन देकर टाल दिया जाता है।

दरअसल बर्शिमी गांव के तोक धूरा में करीब 20 से अधिक परिवार निवास करते है। ग्रामीण सतीश कुमार ने बताया कि सालों से मांग करने के बावजूद भी आज तक गांव के लिए कोई पेयजल योजना नहीं बनी है। उन्होंने बताया कि गर्मियों के सीजन में गांव में भयंकर पानी की किल्लत रहती है एकमात्र हैंडपंप के सहारे 20 परिवारों के सदस्यों को अपनी प्यास बुझानी पड़ती है। हैंडपंप से भी पीला गंदा पानी निकलता है जिसे मजबूरन ग्रामीणों को पीना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि मामले में जल निगम के अधिकारियों द्वारा कपिलेश्वर पंपिंग योजना, जिसमें 10 ग्राम सभाओं को जोड़ने की योजना प्रस्तावित है, का आश्वासन दिया जा रहा है। समस्या को लेकर ग्रामीण आज धर्मनिरपेक्ष युवा मंच के विनय किरौला के नेतृत्व में एडीएम बीएल फिरमाल से मिले। ग्रामीणों ने करबला में बने पेयजल टैंक से या फिर लोधिया तक बिछी पाईप लाईन से पेयजल की व्यवस्था किए जाने की मांग की है।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp