shishu-mandir

खुशखबरी— अल्मोड़ा में आ गई वाहनों की प्रदूषण चैक कराने की कंप्यूटराइज्ड ई—मशीन,आन लाइन जांच में मिल जाएगी वाहन की पूरी डिटेल,फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
machine 1
Screenshot-5

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा में वाहनों की फिटनेस जांच के लिए कंप्यूटरीकृत आन लाइन जांच मशीन आ गई है। वर्तमान में यह मशीन मालरोड स्थित अरोमा आटोमोबाईल की इकाई जमुना मोटर्स में उपलब्ध है।संचालकों के अनुसार नगर में यह पहली आन लाइन जांच मशीन स्थापित की गई है जिसमें डीजल और पेट्रोल दोनों प्रकार के वाहनों की प्रदूषण जांच की सुविधा मिलेगी।
इस जांच मशीन के स्थापित हो जाने के बाद वाहन का फिटनेश का मुख्य जांच कहलाने वाले प्रदूषण जांच आन लाइन हो जाएगी साथ ही वाहन की पूरी डिटेल, संचालक का नाम और वाहन में मौजूद तकनीकी कमियों की भी जानकारी मिल जाएगी। सबसे बड़ी खासियत यह है कि फर्जी और चोरी के वाहनों को पकड़ने में भी इस मशीन से आसानी हो जाएगी क्योंकि नंबर बताते ही यह वाहन की पूरी कुंडली खोल देगा। वाहन संचालक के मोबाईल पर भी जांच का मैसेज आ जाएगा।
किसी वाहन की फिटनेस जांच के लिए प्रदूषण जांच काफी महत्वपूर्ण है। आरटीओ विभाग इसे जांच की अनिवार्यता में रखता है लेकिन कई बार लोग मैनुवल मशीन से इस जांच को कराते हैं वहीं इस प्रकार की जांच में फर्जीवाड़ा व मिलीभगत की आशंका भी रहती है।
केन्द्र के संचालक अरविंद जोशी ने बताया कि इस जांच में दो मशीने केन्द्र में रखी गई हैं एक डीजल वाहन और दूसरी पेट्रोल वाहन के लिए है। साथ ही दोनों मशीनों का संपर्क कंम्यूटर से होता है। वाहन स्टार्ट करते ही नजदीक स्थापित कैमरा उसकी फोटो लेता है और दूसरा यंत्र साइलेंसर से छूट रहे धुंए के स्तर को कंप्यूटर तक पहुचा देता है। कुछ ही सेंकडों में कंप्यूटर स्क्रीन पर वाहन की पूरी डिटेल आ जाती है। आपको जांच की आन लाइन और कंप्यूटर प्रिंटेड रसीद मिलती है। इस जांच में प्रदूषण के साथ ही वाहन के सारे कागजात सामने आते हैं इसलिए वाहन किसका है या चोरी का तो नहीं है पूरी डिटेल सामने आ जाती है। माना जा रहा है कि इस मशीन से जांच कराने के बाद चोरी और फर्जी नंबरों के वाहनों की किसी भी संभावना पर विराम लग जाएगा। वाहन जांच के बाद मोबाइल में मैसेज आने से भी वाहन स्वामी को वाहन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही वाहन में जो तकनीकी कमियां है उसे दूर करने में आसानी हो जाएगी।
अल्मोड़ा में यह जांच केन्द्र काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोगों का भी मानना है कि मैनुवल जांच केन्द्रों से यह जांच केन्द्र काफी सुविधाजनक है और इससे मिलने वाली प्रिंटेड कंप्यूटरीकृत रसीद पुख्ता है। यह सुविधा उन वाहन संचालकों के लिए भी राहत भरा है जो अपने वाहनों के संचालन के लिए दूसरे चालकों पर निर्भर है और कई बार संशय से घिरे रहते हैं कंप्यूटरीकृत रसीद मिलने से उनकी कई संकाए निर्मूल साबित हो रही है। एक वाहन स्वामी ने बताया कि इन्श्योरेंस की पूरी जानकारी भी प्रदूषण जांच के साथ ही आनलाईन आ रही है इससे इंश्योरेंस कब जमा किया गया है इसकी पूरी जानकारी उन्हें तत्काल मिल गई थी। हालांकि अभी भी कुछ लोग जुगाड़ तंत्र पर भरोसा कर रहे हैं लेकिन अधिकांश वाहन स्वामी अपने वाहन की कंप्यूटरकृत जांच कराने में भरोसा जता रहे हैं।

new-modern
gyan-vigyan
machine 2


यदि आप भी इस जांच केन्द्र में अपने वाहन की आन लाईन कंम्यूटरीकृत जांच कराने के इच्छुक हैं तो केन्द्र संचालक से 9412093410 पर संपर्क करे। जांच केन्द्र बख्सीखोला पर स्थित हैं जो अल्मोड़ा लक्ष्मेश्वर मार्ग पर शिखर तिराहे से मात्र 300 मीटर की दूरी पर स्थि​त है।
(समाचार में दी गई पूरी जानकारी संचालकों से बातचीत पर आधारित है।)