shishu-mandir

कोरोना (corona virus)का कोहराम: सीबीएसई (CBSE), जेईई मेन्स (JEE Mains) समेत सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित, केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

डेस्क, 19 मार्च 2020
कोरोना वायरस (corona virus) के कहर को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने एक बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी कर सीबीएसई (CBSE), जेईई मेन्स (JEE Mains) समेत विद्यालय, विश्वविद्यालय स्तर की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी है। हालांकि आईसीएसई परीक्षाएं तय शिड्यूल पर होंगी।

मंत्रालय की तरफ से सीबीएसई (CBSE) की 10 और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के साथ ही विवि की चल रही परीक्षाओं को 31 मार्च तक टालने का आदेश दिया गया है। इससे पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके साथ ही, सभी मूल्यांकन का काम इस महीने के बाद करने के मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन्स (JEE Mains) की अप्रैल में होने वाली परीक्षा भी टालने को कहा है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 31 मार्च के बाद की नई तारीखें तय करने को कहा है।

जेईई मेन्स (JEE Mains) की परीक्षा को री-शेड्यूल कर दिया गया है। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, नई तारीख का ऐलान 31 मार्च के बाद किया जाएगा। सीबीएसई (CBSE) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर-पूर्व दिल्ली के उम्मीदवारों के लिए जो परीक्षाएं री-शेड्यूल की गई थी, उन्हें फिर से री-शेड्यूल की जाएंगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने ऑफिशियल कम्युनिकेशन में कहा कि अकादमिक कैलेंडर और परीक्षा कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनके साथ ही परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।

कोरोना वायरस (corona virus) के कहर से जहां अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों की मौत हो गई है तो वहीं इसको लेकर देश में खास सतर्कता बरती जा रही है। कोरोना (corona virus) के भारत में बढ़कर 151 मामले होने की पुष्टि हुई है जबकि दुनियाभर में इसके मामले बढ़कर 2 लाख के पार हो चुके हैं। 157 देशों में यह महमारी फैल कर अब तक 8,010 लोगों की जान ले चुकी है।