अल्मोड़ा के लाल का कमाल:प्रधानमंत्री के सलाहकार(Advisor) बने भतरौंजखान के भाष्कर खुल्बे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Advisor
Screenshot-5

must see it

holy-ange-school

अल्मोड़ा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सलाहकार(Advisor) बनाए गए भास्कर खुल्बे उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के भतरौंजखान के हैं. उनका मूलगांव भतरौंजखान के सीम में है हालांकि उनकी पढ़ाई लिखाई नैनीताल में ही हुई और वह वहीं पले बढ़े हैं.

ezgif-1-436a9efdef

उन्होंने कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर से 1979 में जूलॉजी से एमएससी की थी वह अपने बैच के टॉपर रहे. 1983 बैच के आईएएस अधिकारी भास्कर खुल्बे को प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार बनाया गया है. मूलरूप से अल्मोड़ा के भिकियासैंण और नैनीताल के निवासी खुल्बे प्रधानमंत्री मोदी के सलाहकार (Advisor) जैसे महत्वपूर्ण पद पर पहुंचने वाले  क्षेत्र के पहले आईएएस हैं.

भास्कर खुल्बे पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु के करीबी अधिकारी रहे. उनके साथ भी उन्होंने अहम जिम्मेदारी निभाई.भास्कर का चयन भारतीय सेना में अधिकारी के पद के लिए हो गया था. उन्होंने छह माह तक ट्रेनिंग भी की लेकिन मेडिकल कारण से उन्हें वापस आना पड़ा. भास्कर ने जेआरएफ  की परीक्षा उत्तीर्ण कर  प्रो. जेएस बिष्ट के निर्देशन में पीएचडी शुरू कर दी थी.

prakash ele 1
Teaching uplift

वर्ष 1982 में उनका चयन इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के लिए हो गया था और इसमें वे अखिल भारतीय स्तर पर तीसरे स्थान पर रहे थे. आईएफएस की ट्रेनिंग के दौरान भी वे पढ़ाई में लगे रहे और अंतत: उनका चयन आईएएस में हो गया.भास्कर एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे। उनका  परिवार नैनीताल में तल्लीताल में लक्ष्मी कुटीर के निकट रहता था. उनके पिता ख्यालीराम खुल्बे कांट्रेक्टर थे और उनके दो भाई नवीन व जीवन बैंक अधिकारी रहे.

awasiya vishvvidhyalaya
medical hall


उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..

आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

 Click here to Like our Facebook Page

metro restaurent
Joinsub_watsapp