uru Almora
Share Article

Admission Process started in Uttarakhand Residential University URU Almora for july 2020 session

26 जून 2020- उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय (URU Almora) अल्मोड़ा में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC से मान्यता प्राप्त उत्तराखण्ड आवासीय विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा उत्तराखण्ड सरकार का ऐसा प्रथम सरकारी विश्वविद्यालय है जिसमें स्वरोजगार एवं रोजगार प्राप्त करने के लिए नवीनतम विधाओं में शिक्षण, आधुनिक प्रशिक्षण, गेस्ट लेक्चर एवं ऑन द जॉब ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध है।

WhatsApp Image 2020 06 11 at 2.19.51 PM
https://uttranews.com/wp-content/uploads/2020/06/IMG-20200525-WA0035.jpg

Screenshot 2020 06 28 20 57 27 910

विश्वविद्यालय के सभी पाठयक्रम कौशल विकास पर आधारित है जिनमें अध्ययनरत छात्र छात्राओं को उद्योगों/कम्पनियों एवं प्रतिष्ठित शोध संस्थाओं में पढाई के दौरान प्रशिक्षण हेतु भेजे जाने का प्रयास किया जाता है।

uru advt

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ बिपिन जोशी बताते हैं कि विश्वविद्यालय में योग्य अध्यापक, Computer Lab, Graphene Synthesis Lab, Biofuel Lab, Library, Free Wi-Fi, Interactive Learning Board with Projector आदि की सुविधा उपलब्ध है।

विश्वविद्यालय अपने कोर्स पार्टनर्स, विशिष्ट प्रोग्राम, रणनीतिक उद्योग साझेदारियों और समग्र विकास पहलों की मदद से अपने विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धी धार देते है। विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण प्राप्त छात्र आज प्रतिष्ठित संस्थानों में रोजगार एवं स्वरोजगार के काबिल बन गये है। हमारे प्रयास उन्हें अधिक रोजगारपरक, कुशल बनाते है जो कि भविष्य की नौकरियाँ करने के लिए तैयार रहते है।

विश्वविद्यालय में गणित वर्ग, जीव विज्ञान वर्ग, वाणिज्य वर्ग तथा कला वर्ग आदि सभी विधार्थियों के लिए आधुनिक पाठ्यक्रम उपलब्ध है। सभी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम लागू है तथा उत्तराखंड सरकार द्वारा सेमेस्टर शुल्क ₹15000 प्रति सेमेस्टर निर्धारित है। आरक्षित वर्ग तथा गरीब बीपीएल कार्ड धारकों को सेमेस्टर शुल्क में 25% छूट भी दी जाती है।

विश्वविद्यालय मे सभी पाठ्यक्रम राज्य सरकार के आदेशानुसार पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड के तहत चलाए जा रहे है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड के चयन का उद्देश्य यह है कि विद्याथियों को अध्यापन भविष्य की मांग को देख कर कराया जाए व साथ ही छात्रों को पढ़ाई के साथ ही स्व रोजगार के काबिल बनाया जाए।

वर्त्तमान मे विश्वविद्यालय निम्नलिखित Graduation पाठ्यक्रमों का संचालन कर रहा है।

  • B.Sc. (Cyber Security) (साइबर सुरक्षा- कम्प्यूटर )
  • B.Sc. (Internet of Things) (इंटरनेट ऑफ थि्ांग्स- कम्प्यूटर)
  • B.Sc. (Cloud Computing) (क्लाउड कम्प्यूटिंग- कम्प्यूटर)
  • B.Sc. (Information Technology) (इन्फॉर्मेशन टेक्नालॉजी- कम्प्यूटर )
  • B.Sc. (Biofuels)(बायोफ्यूल- बायोलॅाजी )
  • B.Voc. (Automotive Manufacturing & Assembly) (स्वचालित निमार्ण एवं फिटिंग)
  • B.Voc. (Hospitality Management) (आतिथ्य प्रबंधन)
  • B.Voc. (Banking and Financial Management) (बैंकिंग एवं वित्तीय प्रबंधन)
  • B.Voc. (Airport Management) (विमानपत्तन प्रबंधन)
  • B.Voc.(Tourism and Resort Management) (पर्यटन और रिज़ॉर्ट प्रबंधन)
  • B.Voc.(Catering Technology and Hotel Management) (कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट)

ऐसे करें पाठ्यक्रमो हेतु आवेदन-

अगर आप 12वीं उत्तीर्ण है तथा विश्वविद्यालय के किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। Click here to get University Admission Form आवेदन पत्र को आवश्यक शैक्षिक प्रमाण पत्रों की प्रति के साथ विश्वविद्यालय के कार्यालय (पांडेेखोला, नियर पेट्रोल पंप, माल रोड अल्मोड़ा) में किसी भी कार्य दिवस पर जमा कर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय से संबंधित अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.uru.ac.in तथा दूरभाष नंबर 05962233145 या 9027853083 पर संपर्क किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय में छात्रों को सभी प्रकार की छात्रवृत्तियों की सुविधा भी उपलब्ध है। किसी भी पाठ्यक्रम का सिलेबस click here to see syllabus लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है। विश्वविद्यालय के क्रियाकलापोंं को आप इस लिंक click here to see University events के माध्यम से भी देखा जा सकता है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
"

Join WhatsApp & Telegram Group

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Telegram Channel ज्वाइन करें।
Join Now

अपील प्रिय पाठकों उत्तरा न्यूज शुभचिंतकों की मदद से संचालित होता है। यदि आप भी चाहते है कि खबरें दबाब से मुक्त हो तो आप भी इस मुहिम में आर्थिक मदद देकर भागीदारी करें। आपकी यह मदद वैकल्पिक मीडिया के हाथों को मजबूत करेगी। Click Here


Share Article