shishu-mandir

जीव विज्ञान (Biology) से इंटरमीडिएट है तो यह स्नातक पाठ्यक्रम हो सकता है उपयोगी, कम फीस के साथ ही भविष्य हेतु है अपार संभावनाएं

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

Biology course of uru Almora

uru biology
Screenshot-5

भारत पूरी दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शोध केंद्र बनता जा रहा है। जीव विज्ञान Biology के क्षेत्र में अपनी नई पीढ़ी को भविष्य की मांग के अनुसार युवा पेशेवर बनाने के लिए अल्मोड़ा स्थित उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय अनेक रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का संचालन कर रहा है।

new-modern
gyan-vigyan
12

विश्वविद्यालय द्वारा संचालित जैव ईंधन (Biofuel) ऐसे ही प्रमुख स्नातक पाठ्यक्रम है जो पूरी दुनिया की जरूरत के साथ ही भविष्य की मांग के अनुरूप बनाया गया हैं। विश्वविद्यालय में जैव ईंधन पाठ्यक्रम के संचालक संजय तिवारी बताते हैं कि भारत सहित पूरे विश्व के नागरिकों के जीवन स्तर के स्तर को बढ़ाने के लिए ऊर्जा एक महत्वपूर्ण बिंदु है तथा पेट्रोल, डीजल आदि पारंपरिक ईंधनों के सीमित होने के कारण अब जैव ईंधन शोध एवं भविष्य की मांग का विशाल क्षेत्र बन गया है।

जैव ईंधन (Biofuel) पाठ्यक्रम की विशेषताएं-

संजय तिवारी बताते हैं कि आजकल जीवाश्म ईंधन जैसे पेट्रोल और डीजल के स्थान पर पौधों का ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाने लगा है। जैव ईंधन एक स्वच्छ ईंधन है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अपेक्षाकृत बहुत फायदेमंद है तथा पर्यावरण को भी दूषित होने से बचाता है। इसी कारण यह क्षेत्र युवा पीढ़ी के लिए अच्छा भविष्य प्रदान कर सकता है। पाठ्यक्रम में सभी महत्वपूर्ण शीर्षकों यथा- Biofuel, Biodiesel, Biofule sources and extraction methods, Biotechnology, Microbiology आदि को समाहित किया गया है जिसका उपयोग भविष्य में छात्रों को अनुसंधान में सहयोग करेगा। अधिक जानकारी केेेेेे लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uru.ac.in पर सिलेबस उपलब्ध है। विश्वविद्यालय में अनुभवी शिक्षकों के साथ लैब की सुविधा भी उपलब्ध है। सूक्ष्म पदार्थों Nano Particles संबंधी शोध के लिए विश्वविद्यालय लैब में Raman Spectroscopy (रमन) जैसी आधुनिक मशीन भी उपलब्ध है।

पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु आवश्यक योग्यता/फीस आदि-

जीव विज्ञान विषय के साथ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण कोई भी व्यक्ति इस 3 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है। पाठ्यक्रम में सेमेस्टर सिस्टम लागू है। राज्य सरकार द्वारा प्रति सेमेस्टर (6 माह) हेतु कोर्स फीस 15 हजार निर्धारित है। SC/ST/OBC/BPL श्रेणी से संबंधित छात्रों को सेमेस्टर फीस में 25 % छूट भी प्रदान की जाती है। विश्वविद्यालय में छात्रों को सभी प्रकार भी आवश्यक छात्रवृत्ति की सुविधा भी उपलब्ध है।

ऐसे करें आवेदन-

आप उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के परिसर पांडेखोला अल्मोड़ा मे व्यक्तिगत रूप से आकर, ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके click here to download admission form या 94107 33909 नंबर पर संपर्क कर पाठ्यक्रम हेतु आवेदन कर सकते हैं।

अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw