shishu-mandir

अल्मोड़ा में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस.. जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में किया ध्वजारोहण

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read
स्वतंत्रता दिवस

74th Independence Day celebrated in Almora, स्वतंत्रता दिवस

Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 15 अगस्त 2020 जिलेभर में 74वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर देश की खुशहाली और समृद्वि की कामना करने के साथ ही सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों एवं संगठनों द्वारा ध्वजारोहण किया गया.

कोविड-19 संक्रमण के चलते इस वर्ष सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित नहीं किये गये. कलक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने ध्वजारोहण करते हुये जनपद वासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.

जिला कार्यालय परिसर में हुए संक्षिप्त कार्यक्रम में सांसद अजय टम्टा ने उपस्थित लोगों क स्वतंत्रता दिवस कि शुभकामनांए देते हुये कहा कि आज उन महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करने का दिन है जिनकी वजह से हम सभी आज खुली हवा में चैन की सांस ले रहे हैं.

स्वतंत्रता दिवस almora

सांसद ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण का दौर चल रहा है जिसमें जनपद के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा बेहतर टीम भावना से कार्य किया है जिससे संक्रमण को रोकने में सफलता मिली है.

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि कोविड-19 की वजह से इस वर्ष कार्यक्रम को बेहद संक्षिप्त किया गया है. स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुये उन्होंने कहा कि जनपद के विकास और प्रत्येक व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पंहुचे यही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, सहकारी बैंक के जिलाध्यक्ष ललित लटवाल, केवल सती, वरिष्ठ पत्रकार व अधिवक्ता पीसी तिवारी, जेसी दुर्गापाल, दयाशंकर टम्टा, शशिमोहन पाण्डे आदि ने अपने विचार रखते हुये कहा कि हमें स्वच्छ एवं गरीबी मुक्त भारत बनाने की दिशा में सहयोग करना चाहिए. साथ ही स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के पद चिन्हों पर चलकर उनके द्वारा दी गयी सीख को ग्रहण करना चाहिए.

इस दौरान एडीएम बीएल फिरमाल, एसडीएम सदर सीमा विश्वकर्मा, तहसीलदार संजय कुमार, कोषाधिकारी प्रकाश पंत, सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लाम्बा, क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी वाईएस रावत, मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चन्द, व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष हरेन्द्र वर्मा, जिलाध्यक्ष सुशील साह, हरेश उपाध्याय, विनीत बिष्ट, बीएस मनकोटी, मनोज जोशी, विनोद राठौर अभिलाषा तिवारी के अलावा विभिन्न अधिकारी/कर्मचारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन भीम सिंह मेर और विद्या कर्नाटक ने संयुक्त रूप से किया.

स्वतंत्रता दिवस

अधिकारियों व कर्मचारियों को किया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों आदि को सम्मानित किया गया. सम्मानित किये जाने वालो मे रोटी बैंक मे सहयोग देने वाले लोगों, पर्यावरण मित्रों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी, आपदा प्रबन्धन विभाग के कर्मचारी, पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी और कलक्ट्रेट के कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र दिये गये.

नशा मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा भारत के 272 जिलों में चयनित ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के तहत सांसद अजय टम्टा और जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा इस अभियान का शुभारंभ किया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में क्रम से नशा उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जाएगा जिससेे अंतिम छोर तक नशा मुक्त भारत अभियान पंहुच सके। इस अभियान में शांतिकुंज हरिद्वार और आर्ट आफ लिविंग का सहयोग लिया जा रहा है।

समन्वयक नशा मुक्त भारत अभियान डॉ. अजीत तिवारी ने बताया कि यह अभियान 3 चरणों में चलाया जाएगा. पहले चरण में नशे से ग्रस्त युवाओं की खोज और जागरूकता, दूसरा में नशे से ग्रसित युवाओं की नशा मुक्ति केन्द्र में भर्ती और तीसरा चरण गंभीर रूप से ग्रसित को हायर सेंटर में रेफर करना है. सचिव राजीव नयन तिवारी ने अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों के सहयोग की अपेक्षा की है.