Advertisements

सरकार कर रही बच्चों के सेहत से खिलवाड़, अब यहां मिड—डे मिल के भोजन में निकला मरा चूहा, कई बच्चों की हालत बिगड़ी

डेस्क। सरकारी स्कूलों में मिलने वाले मिड—डे मिल के भोजन में लगातार खामियां सामने आ रही है। ताजा मामला उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले का है। जहां मंगलवार यानि आज दोपहर में एक बच्चे के टिफिन में मरा चूहा ​मिलने से एक शिक्षक समेत कई बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। आनन फानन में बच्चों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस घटना ने हड़कंप मचा दिया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरनगर के पंचेड़ा इलाके में स्थित जनता इंटर कॉलेज में मंगलवार को बच्चों को मिड—डे मिल का भोजन दिया गया। जिसके बाद बच्चों व एक शिक्षक ने भोजन खाना शुरू किया ही था कि एक बच्चे के टिफिन में ​मरा चूहा निकलने की बात सामने आई। मामले की जानकारी के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। कुछ ही देर में स्कूल के एक शिक्षक व 9 बच्चों के पेट में दर्द व उल्टी समेत अन्य लक्षण सामने आने लगे। बच्चों की तबीयत बिगड़ती देख स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. विनोद कुमार ने बच्चों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया। जहां आवश्यक उपचार के बाद बच्चों को छोड़ दिया गया। फिलहाल सभी बच्चों की हालत सही बताई जा रही है।

इस घटना से प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। कई अभिभावक भी स्कूल पहुंचे। खाद्य औषधि प्रशासन विभाग ने मौके पर जाकर मिड-डे-मील को जब्त उसके नमूने लिए हैं। एसडीएम ने मामले के जांच के आदेश ​दिए है। गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश के अलग—अलग जिलों में इससे पहले भी मिड—डे मिल को लेकर कई प्रकरण सामने आ चुके है। लेकिन प्रदेश सरकार मौन धारण किए हुए है।

इस मामले के सामने आने के बाद उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने टिविट कर मिड—डे मिल में व्याप्त भष्ट्राचार होने की बात कही। उन्होंने कहा कि भष्ट्राचार के चलते मध्याहृन भोजन में लगातार खामियां सामने आ रही है। इधर योगी सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने मामले को गंभीर करार देते हुए स्कूल में खाना सप्लाई करने वाली एनजीओ पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए है।

Advertisements
Advertisements
style="display:block" data-ad-format="autorelaxed" data-ad-client="ca-pub-8801341327394184" data-ad-slot="2507290486">
%d bloggers like this: