Advertisements

अंडर-19 विश्वकप में जलवा बिखेरेगा अल्मोड़ा का लाल, इंडिया टीम में बनाई जगह, जनपद में खुशी की लहर

अल्मोड़ा। क्रिकेट के क्षेत्र में उभरते युवा खिलाड़ी शाश्वत रावत का साल 2020 में होने वाले अंडर-19 विश्वकप में चयन हुआ है। कई उपलब्धियों को अपने नाम कर चुके शाश्वत एक बार फिर विश्वकप में अपना जलवा बिखेरेंगे। उनके चयन पर उनके गृह जनपद अल्मोड़ा में खुशी की लहर है।

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 के लिए अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। जिसमें अल्मोड़ा के शाश्वत भी जगह बनाने में कामयाब हुए है। मालूम हो कि साल 2020 का अंडर—19 वर्ल्ड कप 17 जनवरी से 9 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा। जिसमें विश्वभर की कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी।

मूल रूप से स्याल्दे ब्लाक के सदे गांव निवासी शाश्वत रावत ने कक्षा 6 से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। पूर्व में उत्तराखंड राज्य को बीसीसीआई मान्यता ना होने से 2018 में उन्होंने बड़ोदारा क्रिकेट एसोसिएशन से खेलना शुरू किया। इसी वर्ष उनका चयन इंडिया रेड टीम में हुआ था। जिसके बाद उनका चयन इंडिया अंडर—19 टीम में हुआ।

शाश्वत रावत ने अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी की 16 पारियों में 616 रन बनाने के बाद वह सुर्खियों में रहने लगे। इस दौरान उन्होंने 5 अर्द्धशतक भी जमाए। इसके अलावा चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया रेड की ओर से खेलते हुए शाश्वत ने शानदार शतक जड़कर सुर्खियां बटोरी थी। विश्वकप में चयन होने से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ शाश्वत अच्छे टच में दिखाई दिए थे। इस वनडे सीरीज में उन्होंने एक फिफ्टी भी जमाई। शाश्वत के पिता गोपाल सिंह रावत जनपद के राप्रावि पत्थरखोला में शिक्षक पद पर तैनात हैं जबकि माता डॉ नर्मदा रावत पृथ्वी राज डिग्री कॉलेज बाहदराबाद हरिद्वार में हिंदी की एसोसिएट प्रोफेसर हैं। शाश्वत ने अपने खेल की शुरुआत हरिद्वार से की। क्रिकेट में आगे के भविष्य के लिए उन्होंने देहरादून स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में प्रवेश लिया। वहां कोच पवन पाल की निगरानी में प्रैक्टिस की।


मालूम हो कि अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत अब तक सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीतने में सफल रहा है। बीते वर्ष 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब भी टीम इंडिया के नाम रहा था। जिसमें इंडिया की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात दी थी और पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही थी। इस विश्वकप में उत्तराखण्ड के आर्यन जुयाल और कमलेश नगरकोटी भी टीम का हिस्सा रहे थे।

विश्व कप के लिए भारत की U-19 टीम
यशस्वी जायसवाल (मुंबई), तिलक वर्मा (हैदराबाद), दिव्यांश सक्सेना (मुंबई), प्रियम गर्ग (कप्तान- यूपी), ध्रुव चंद जुरेल (उपकप्तान और विकेट कीपर, यूपी), शाश्वत रावत (बड़ौदा), दिव्यांश जोशी (मिजोरम), शुभांग हेगड़े (कर्नाटत), रवि बिश्नोई (राजस्थान), आकाश सिंह (राजस्थान), कार्तिक त्यागी (यूपी), अथर्व अंकोलेकर (मुंबई), कुमार कुशाग्र (विकेट कीपर- झारखंड), सुशांत मिश्रा (झारखंड), विद्याधर पाटिल (कर्नाटक)।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….

Advertisements
Advertisements
style="display:block" data-ad-format="autorelaxed" data-ad-client="ca-pub-8801341327394184" data-ad-slot="2507290486">
%d bloggers like this: