यहां चुनाव ड्यूटी में रवानगी से पहले कर्मचारियों का कराया गया एल्कोमीटर टैस्ट,डीएम ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

उत्तरा न्यूज बागेश्वर सहयोगी— पंचायत चुनावों के द्वितीय चरण को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पादित करने के लिए विकास खण्ड गरुड़ की 123 पोलिंग पार्टियों को ब्लाॅक मुख्यालय गरूड़ से जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू ने पोलिंग पार्टियों का एल्कोमीटर से जाॅचोपरान्त हरी झण्डी दिखाकर पोलिंग बूथों के लिए रवाना किया।बताते चलें की एक्लोमीटर जांच से पता चल जाता है कि संबंधित शराब का सेवन किए है या नहीं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग पार्टियों को अपनी शुभकामनायें देते हुए कहा कि पंचायत सामान्य निर्वाचन को पारदर्षिता एवं निश्पक्ष ढंग से सम्पादित करना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी एवं जो दायित्व जिस अधिकारी एवं कर्मचारी को दिया है वह अपने दायित्वों का निर्वहन निश्ठा एवं ईमानदारी से करें ताकि पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण को सफलतापूर्वक एवं निश्पक्ष ढंग से संपादित किया जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि अपने पोलिंग बूथों पर पहुॅचते ही इसकी सूचना जिला निर्वाचन कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को सफलता से सम्पन्न कराने के लिए सभी पोलिंग पार्टियों के लिए पोलिंग बूथ पर सभी व्यवस्थायें सुनिष्चित की गयी है। जिला निर्वाचन अधिकारी सभी अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये है कि कोई भी पोलिंग पार्टी पोलिंग बूथ पर किसी भी प्रत्याषी एवं राजनैतिक पार्टी का आतिथ्य ग्रहण नहीं करेंगे तथा कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी मादक पदार्थों का सेवन नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी निर्देष दिये है कि निर्वाचन हेतु जो भी कार्यवाही की जानी है वह संबंधित प्रत्याषी एवं उसके अभिकर्ताओं के समक्ष समय से सभी प्रक्रिया पूर्ण कर लें तथा निर्वाचन प्रातः 8ः00 बजे से निर्धारित समयानुसार षुरू करना सुनिष्चित कर लें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी पोलिंग पार्टियों के साथ पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस बल तैनात किया गया है, जिसके माध्यम से सुनिष्चित किया जायेगा कि सभी पोलिंग बूथों पर षान्तिपूर्ण मतदान हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी अवगत कराया है कि विकास खण्ड गरूड़ में कुल 106 ग्राम पंचायतें है जिसमें 23 ग्राम प्रधान निर्विरोध चुने गये है तथा 8 ग्राम पंचायतों के पद रिक्त है, तथा 75 ग्राम पंचायतों के लिए 245 प्रत्याषी चुनाव लड़ रहे है। तथा ग्राम पंचायतों के प्रादेशिक निर्वाचन हेतु 774 पद है जिसमें 355 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने है, जिसमें 11 प्रत्याषी चुनाव लड़ रहे है एवं क्षेत्र पंचायत प्रादेषिक निर्वाचन की संख्या 40 है जिसमें 8 क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने गये है तथा 32 पदों पर 103 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। जिला पंचायत प्रादेशिक निर्वाचन की संख्या 6 है जिसमें 20 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। उन्होंने कहा कि विकास खण्ड गरूड़ में कुल 57301 मतदाताओं की संख्या है जिसमें महिला मतदाता 28332 है तथा पुरूश मतदाता 28969 है। जिसमें 123 मतदान स्थलों पर निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जायेंगी। निर्वाचन के सफल संचालन के लिए 2 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 12 सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये गये है साथ ही आरक्षित कार्मिकों सहित विकास खण्ड गरूड़ के समस्त मतदेय स्थलों के लिए कुल 645 कार्मिकों को तैनात किया गया है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिये है कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी समस्या एवं सलाह के लिए विकास भवन में निर्वाचन कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसके नोडल अधिकारी मनोज सिंह मियान मत्स्य प्रभारी अधिकारी को तैनात किया गया है जिनका मोबाइल नंबर 9411316333 तथा दूरभाश नबंर 05963-221575 तथा फैक्स नबंर 05963-221375 पर अपनी शिकायतें एवं समस्याओं से अवगत करा सकते है।
पोलिंग पार्टियों के प्रस्थान के अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्षिनी, मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक राहुल कुमार गोयल, रिटर्निंग अधिकारी जिला पंचायत के.एन.तिवारी, क्षेत्र पंचायत डाॅ0 कमल पंत, उप जिलाधिकारी/नोडल अधिकारी आदर्ष आचार संहिता गरूड़ जयवर्द्धन षर्मा, पुलिस उपाधीक्षक महेष जोषी, नोडल अधिकारी प्रषिक्षण डाॅ0 उदय षंकर, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: