कॉल आने पर अब आपके मोबाइल में सिर्फ 25 सेकेंड ही बजेगी घंटी: टेलीकॉम कंपनियों ने किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या है वजह

डेस्क। देश की दिग्गज टेलीकॉम कं​पनी वोडाफोन व एयरटेल ने आउटगोइंग कॉल की समय अवधि को कम कर दिया है। अब आपके मोबाइल में कॉल आने के दौरान घंटी सिर्फ 25 सेकेंड तक ही बजेगी।

टेलीकॉम कंपनियों की पूर्व में हुई बैठक में आउटगोइंग की समय अवधि 30 सेकंड निर्धारित की गई थी। जबकि सरकार ने 45 सेकेंड तय किया था।
दरअसल दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अपने बेहतर कनेक्टविटी तथा आकर्षक आफरों के चलते तेजी से उभर रही है। सबसे पहले रिलायंस जियो ने मोबाइल रिंग की समय अ​वधि में बदलाव किया था। जिससे वोडाफोन व एयरटेल कंपनी को खासा नुकसान होने लगा था। जियो के इस कदम के बाद टेलीकॉम कंपनियों में आउटगोइंग कॉल की रिंग के समय को लेकर जंग छिड़ गई है।

रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए अब वोडाफोन व एयरटेल ने भी आउटगोइंग कॉल के समय को 25 सेकेंड कर दिया है। बता दे कि ग्लोबल लेवल पर इस रिंग का टाइम 15 से लेकर 20 सेकेंड है। इधर एयरटेल कंपनी का आरोप है कि रिंग के समय को कम करने से जियो अधिक कॉल रिसीव करेगा। इससे इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेस भी कम हो जाएंगे। जबकि जिओ कंपनी का कहना है कि उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर के हिसाब से आउटगोइंग कॉल की अवधि में बदलाव किया है। टेलीकॉम ​कंपनियों के बीच लगातार बढ़ते विवाद को देखते हुए ट्राई (TRAI) ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा के मामले को निपटाने के लिए सभी दूरसंचार कंपनियों की 14 अक्टूबर को बैठक बुलाई है। गौरतलब है कि इससे पहले बीते 6 सितंबर को टेलीकॉम कंपनियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा मिनिमम 30 सेकेंड तय की थी।

%d bloggers like this: