क्या आपका स्मार्टफोन बार बार हैंग हो रहा है जानिये क्या है कारण

आज मोबाइल गुरू ” लोकेश मैसी ” बता रहे कि स्मार्टफोन की स्पीड को कैसे बढ़ाये

डिजीटल युग में अब स्मार्टफोन सभी की रोजमर्रा का एक हि​स्सा बन गया है। स्मार्टफोन के आगमन से के बाद से ग्लोबल विलेज की अवधारणा साकार सी दिखती है। और सभी विभिन्न एप के माध्यम से इस इंटरनेट की आभासी दुनिया से जुड़े रहते है। स्मार्टफोन से लोग नेट बैंकिंग, मोबाइल, रिचार्ज, बिल पेमेंट चुटकियों में होने लगे है।और इसने दुनिया को बहुत छोटा बना दिया है। सोचियें क्या हो कि आपकों कोई जरूरी काम हो और स्मार्टफोन हैंग हो जाये। यह परेशानी सभी के साथ आती ही है। फोन हैंग कई कारणों से हो सकता है। कई सारे एप एक साथ खोलने पर भी फोन हैंग होने की समस्या से दो चार होना पड़ता था। यदि आपके फोन की रैम की मैमोरी कम है तो भी फोन हैंग हो सकता है। इसके अलावा लो नेटवर्क पर डाटा कनेक्शन ऑन करने पर भी फोन के प्रोसेसर को ज्यादा काम करने से यह स्थिति पैदा हो सकती है।

क्या करें जब स्मार्टफोन हैंग होने लगे


अगर आपका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो आपको कुछ स्टैप्स फॉलो करने होगे। हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर ही डाउनलोड करे । फोन धीमा चलने का एक कारण सॉफ्टवेयर अपडेट न करना भी हो सकता है। इसलिए जब भी आपके स्मार्टफोन के लिए कोई नया एंड्रॉयड अपडेट आए, उसे जल्द ही डाउनलोड कर इंस्टॉल कर दें। अगर आपको मैनुअली सॉफ्टवेयर अपडेट करना है तो आपको Settings > About Phone > software updates पर जाना होगा।

लाइव वालपेपर कभी ना लगाये

यदि आपने अपने फोन पर लाइव वॉलपेपर लगाया है तो उसे तुरंत हटा ले। लाइव वॉलपेपर लगे होने से स्मार्टफोन के प्रोसेसर पर लोड बढ़ जाता है। हुआ है तो इससे फोन के प्रोसेसर को ज्यादा काम करना पड़ता है। और फोन की बैटरी भी ज्यादा यूज होती है। और फोन की स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिये अपने फोन पर लाइव वालपेपर कभी ना लगाये।

एनिमेशन सेटिंग को बदलें


एनिमेशन सेटिंग भी आपके फोन को स्लो करती है। इस आप्शन में जाने के लिये
डेवलपर ऑप्शन को ऑन करना है। स्टैप इस प्रकार है। Settings > About Phone > Software information में जाकर Build Number को टैप करने पर स्मार्टफोन में डेवलपर आप्शन दिखने लगेगा। इसके बाद डेवलपर ऑप्शन में जाकर एनिमेशन सेटिंग में प्वाइंटस को बदलकर 0.5X कर दे। इससे स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ जायेगी।

डिफॉल्ट एप्स को हटायें

स्मार्टफोन में पहले से एप्स इंस्टॉल रहती है। यह ब्लॉटवेयर भी हो सकती है। इस कारण से फोन की स्पीड हल्की हो जाती है। बेहतर होगा कि जिन एप का आप यूज नही करते उन्हे फोन से फौरन हटा दे।


एप Cache को डिलीट करें

जब फोन में कोई एप इस्तेमाल की जाती है तो बैकग्राउंड में Cache बनते रहते हैं। फोन की स्पीड को तेज रखने के लिए इन्हें क्लियर करना अहम होता है। इससे ना केवल मेमोरी खाली होगी बल्कि फोन भी फास्ट हो जाएगा।

विजेटस को हटाये

स्मार्टफोन में विजेट होने से भी फोन स्लो हो जाता है। इसलिये अपने फोन में विजेटस को हटाना ही समझदारी है

फैक्ट्री रिसैट करें


अगर पहले दिये गये तरीके आजमानें के बाद भी आपका फोन स्लो है तो यह सबसे अंतिम उपाय है। लेकिन इसमे डाटा लॉस होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिये पहले अपने फोन का बैकअप ले ले और फिर इसके बाद ही फैक्ट्री रिसैट आप्शन अपनायें। इन स्टैप को फॉले करें Settings > Backup & Reset > Factory Data Reset > Reset Phone > Erase Everything पर जाएं। इसके बाद स्क्रीन पर आये पॉपअप को फॉलो करें। फैक्ट्री रिसैट में थोड़ा समय लगता है लेकिन एक बार रिसैट हो जाने के बाद आपके फोन की स्पीड बिल्कुल नये नवेले फोन जैसी हो जायेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि फैक्ट्री रिसैट करने से पहले फोन पूरी तरह से चार्ज होना चाहिये।

यदि आपको मोबाइल से संबधित किसी प्रकार की कोई समस्या है तो मोबाइल गुरू ” लोकेश मैसी” से उनके मोबाइल नंबर 9837994444 पर पर संपर्क किया जा सकता है। उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा निवासी लोकेश का धारानौला में मोबाइल केयर नाम से प्रतिष्टान है।लोकेश एसएसपी कार्यालय के सामने नामी गिरामी कंपनी एमआई (mi ) का सर्विस सेंटर भी संचालित कर रहे है।

%d bloggers like this: