मौसम : अगले दो दिन उत्तर भारत पर बरसेगी मानसूनी मेहरबानी

यूपी से हिमाचल तक होंगे पानी पानी

उत्तरा न्यूज डेस्क। आखिरकार मानसून ने दस्तक देनी शुरू कर दी। बंगाल की खाड़ी से कम दवाब से गुजरते चक्रवात पश्चिम बंगाल और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। इससे दक्षिण पश्चिम मानसून को उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। इसके चलते उम्मीद की जा रही है कि अगले दो से तीन दिनों में उत्तर भारत पर मानसून मेहरबान हो जाएगा।

मौसम के बदलते हालात पर नजर करें तो कानपुर, अहमदाबाद, भाेपाल, जबलपुर, पेंड्रा, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी और मुक्तेश्वर के इलाके से मानसून गुजर रहा है। इधर बंगाल की खाड़ी से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों की ओर चक्रवात 7.6 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो मानसून के अगले 24 घंटों में रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। इसके चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगेे बढ़ने का रास्ता बनता दिख रहा है।

उत्तरी अरब सागर से गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में अगले 72 घंटों में मानसून पहुंचने के आसार बन रहे हैं। मंगलवार और बुधवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश देखने को मिल सकेगी।

मंगलवार के लिए भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान।

छह से आठ जुलाई तक उत्तर भारत में भारी बारिश के आसार बनेंगे। इधर मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिमी तट, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों जैसे उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इस दौरान बारिश की संभावना है। साथ ही राजस्थान, गुजरात और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ स्थानों पर भी बौछार के आसान बन रहे हैं। बावजूद इसके शेष भारत में रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी।

बंगाल और गुजरात से लगे समुद्र में एलर्ट जारी

इस दौरान मौसम विभाग की ओर से विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा कोंकण, गोवा, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ इलाके भी भारी बारिश की चपेट में रहने के आसार हैं। उधर झारखंड में गरज-चमक और आंधी-तूफान के साथ बौछार पड़ने के लिहाज से भारतीय मौसम विभाग की ओर से तटीय इलाकों के लिए एलर्ट जारी किया गया है कि अरब सागर के पश्चिम-मध्य तटीय इलाकों, गुजरात, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, बंगाल की खाड़ी से लगे पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में इस दौरान मौसम खराब रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: