तीन दिवसीय स्काउड गाइड ​के ​द्वितीय सोपान शिविर का समापन, मयंक मेहता और स्नेहा बिष्ट चुने गए सर्वश्रेष्ठ शिविरार्थी

74 Views

अल्मोड़ा। ज्ञान विज्ञान चिल्ड्रंस एकेडमी हवालबाग में तीन दिवसीय स्काउट गाइड के द्वितीय सोपान के शिविर का आज रंगारंग कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया। शिविर के मुख्य प्रशिक्षक स्काउट के जिला संगठन आयुक्त दिगम्बर दत्त फुलोरिया व गाइड प्रशिक्षिका श्रीमती नन्दा भाकुनी ने इस प्रशिक्षण के अंतिम दिन स्काउट व गाइड को विभिन्न प्रकार की गांठो के उपयोग व उन्हें बाँधने की जानकारी , दिशा ज्ञान , हाथ मिलाने , विभिन्न प्रकार की तालियों आदि की जानकारी प्रयोगात्मक तरीके से दी।जिसे स्काउट व गाइडों ने उत्साह पूर्वक सीखा व प्रदर्शित किया।समापन समारोह में सर्वश्रेष्ठ स्काउट व गाइड ज्ञान विज्ञान चिल्ड्रेन्स एकैडमी हवालबाग के मयंक मेहता व स्नेहा बिष्ट को चुना गया। इनके अलावा प्रत्येक टोली के सर्वश्रेष्ठ सदस्य को भी पुरष्कृत किया गया।

समापन समारोह की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक पंत ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बीडीओ हवालबाग पंकज काण्डपाल , प्रसार प्रशिक्षण केंद्र हवालबाग के वरिष्ठ प्रशिक्षक आनन्द बल्लभ भट्ट, अभिभावक संघ अध्यक्ष पूरन सिंह नेगी , जीआईसी हवालबाग के रसायन विज्ञान प्रवक्ता डॉ कपिल नयाल मौजूद रहे। बीडीओ पंकज काण्डपाल ने स्काउट व गाइड को जीवन में अनुशासित रहने के लिए प्रेरित किया साथ ही डॉ नयाल ने बच्चों को दैनिक जीवन में स्काउट के महत्व से परिचित कराया। इस प्रशिक्षण के दौरान स्काउट व गाइड को प्राथमिक चिकित्सा , स्काउट की स्थापना का इतिहास , स्काउट के कर्तव्य तथा प्रतिज्ञा , अनुशासन , नियमबद्धता के महत्व जैसी जीवनोपयोगी बिंदुओं से परिचित कराया गया। स्काउट व गाइडों को पहले ही दिन टोलियों में विभाजित कर दिया गया था।

स्काउट टोलियों के नाम जानवरों के नाम पर व गाइड टोलियों के नाम फूलों के नाम पर रखे गए थे। सभी आगन्तुक अतिथियों को भी विद्यालय की ओर से स्मृति चिह्न भेंट किया गया। कार्यक्रम का संचालन मुरली धर ने किया। इस दौरान नवीन वर्मा,प्रियंका,जीवन बिष्ट,गोविन्द कुमार,रश्मि पन्त, गीता नेगी,पार्वती बिष्ट, गीता मुस्यूनी , ममता जोशी, विमला मेहता, भावना जोशी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: