कार्बेट पार्क के ढिकाला जोन में बाघ का निवाला बना युवक

69 Views

रामनगर। कार्बेट नेशनल पार्क की ढिकाला जोन में बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त हुये वनमार्गों की मरम्मत में जुटे एक युवक पर बाघ ने हमला करते हुये उसे गम्भीर रुप से जख्मी कर दिया। युवक के साथियों द्वारा शोर-शराबा किये जाने व गश्ती दल के जवान द्वारा हवाई फायरिंग करने पर बाघ बामुश्किल मजदूर को बेहद गम्भीर हालत में जख्मी छोड़कर जंगल की ओर भाग निकला।आनन फानन में युवक को चिकित्सालय ले जाया गया। चिकित्सालय पहुंचाने पर चिकित्सको ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

घटना की जानकारी मिलते ही वनाधिकारियों में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में महकमे से जुड़े अधिकारियो ने चिकित्सालय पहुंचकर घटना की बाबत जानकारी हासिल की। जानकारी के अनुसार कार्बेट नेशनल पार्क में इन दिनो बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त हुये वनमार्गों को दुरुस्त करने का काम चल रहा है। सड़क मरम्मत का ठेका विभाग ने जसपुर के जयपाल नामक ठेकेदार को दे रखा है। पार्क की ढिकाला जोन के कमरपटटा रोड चोहापानी इलाके में इस सड़क की मरम्मत में करीब डेढ़ दर्जन मजदूर काम कर रहें हैं।

शनिवार की शाम को सड़क मरम्मत के काम में लगा श्रमिक पंकज कुमार उम्र 20 वर्ष पुत्र भोपाल सिंह निवासी कल्लूवाला जिला बिजनौर उप्र अपने 13 अन्य मजदूर साथियो के साथ काम समाप्त करने के बाद रात्रि विश्राम के लिये अपने ठिकाने पर लौट रहा था। इसी बीच रास्ते में अचानक ही जंगल की घनी झाड़ियो से बाहर आये बाघ ने पंकज पर हमला बोल दिया। पंकज की चीख-पुकार पर उसके साथ चल रहे अन्य साथियो ने पंकज को जब बाघ के जबड़ो में फंसा देखा तो उन्होने शोर-शराबा करना शुरु कर दिया। इसके साथ ही श्रमिको की हिफाजत में तैनात वनरक्षक सन्दीप काम्बोज ने अपनी रायफल से 4 राउंड हवाई फायरिंग कर बाघ को भगाने का प्रयास किया। लेकिन बाघ पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। कुछ देर तक पंकज के शरीर पर हमला करने के बाद बाघ पंकज को लहूलहान हालत में मौके पर छोड़कर झाड़ियो में भाग निकला।

बाघ के भागने के बाद वनरक्षक ने पंकज को गम्भीर हालत में रामनगर के संयुक्त चिकित्सालय में उपचार के लिये पहुंचाया। चिकित्सालय में चिकित्सको ने पंकज को मृत घोषित कर दिया।घटना की जानकारी मिलते ही कार्बेट नेशनल पार्क के पार्क वार्डन शिवराज चन्द्र, रेंजर राजेन्द्र सिंह चकरायत, रेंजर मथुरादत्त मवाड़ी आदि भी चिकित्सालय पहुंच गये।

सूचना मिलने पर एसआई चेतन रावत ने अस्पताल पहुंचकर मृतक के शव का पंचनामा भरने की कार्यवाही की। मृतक का पोस्टमार्टम रविवार की सुबह किया जाएगा। घटना की बाबत सीटीआर के उपनिदेशक अमित वर्मा ने बताया कि मृतक पंकज के परिजनों को घटना की जानकारी दे दी है। घटना की बाबत पूरी जानकारी ली जा रही है। मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मृतक के परिजनों को नियमानुसार मुआवजा देने की कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: