गुड न्यूज: बेतालघाट व भीमताल ब्लाँक के लिए पेयजल, योजना(drinking water ) स्वीकृत, साढ़े चार करोड़ मिले

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

दो ब्लाँको के पेयजल(drinking water) समस्या का होगा निराकरण

Screenshot-5

राजेश पंत बेतालघाट: बेतालघाट क्षेत्र के अंतर्गत विकासखंड भीमताल व बेतालघाट की साढ़े चार करोड़ की पेयजल योजना स्वीकृत हो गई है इससे जनता में खुशी की लहर है.

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

उत्तराखंड सरकार में मंत्री यशपाल आर्य द्वारा लगभग 15 वर्ष पहले कोशलिया नदी से रीची थापल कालाखेत पम्पिंग पेयजल का निर्माण कराया था जिससे दोनों जिलो की पानी से सूखे पर्वतीय इलाकों की समस्या दूर हो सके क्योंकि इतने वृहद क्षेत्र में पानी की कोई व्यवस्था नहीं थी इस योजना का लाभ केवल बेताल घाट क्षेत्र की जनता ही नहीं उठाती अपितु रानीखेत विधानसभा के कई गाँव भी इसका लाभ उठाते हैं .
इसमें लगभग 30 KM से पानी लिफ्ट किया गया है. एन डी तिवाड़ी के मुख्यमंत्री रहते हुए मंत्री यशपाल आर्य के प्रयासों व ग्रामीणों की दशा देखकर तब इस योजना के लिए पंद्रह करोड़ स्वीकृत किए थे.


वर्तमान समय में आबादी बढ़ने के साथ ही पानी की माँग बढ़ने लगी क्षेत्र की महिलाओं ने नैनीताल के विधायक संजीव आर्य से पानी के विस्तार की योजना की माँग की जिस पर विधायक के निर्देश पर जलसंस्थान ने विस्तार के लिए 2. 86 करोड़ की लागत से आगणन तैयार किया.
परिणामस्वरूप शासन से इस योजना को स्वीकृति मिल गई है.

विधायक संजीव आर्या का कहना है कि नैनीताल विधानसभा की पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए हर गाँव में नल व हर नल में पानी उपलब्ध कराया जाएगा.
योजनाओं की स्वीकृति को लेकर ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर है.
अनुसूचित जाति आयोग देहरादून के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा ने पेयजल योजना के समाधान को लेकर किये जा रहे प्रयास की प्रसंसा की है.

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें.
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp